News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Health: आलस को करें दूर, अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

आलसी जीवन जीने से कुछ भी नहीं मिलने वाला है. अगर आप आलस का जीवन जी रहे है तो समझ लीजिए आप अपने लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर रहे हैं. क्यूंकि आलास भरा जीवन सिर्फ और सिर्फ आपको हानि ही पहुंचाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 06 Jan 2022, 08:36:19 AM
A women sleeps due to laziness

A women sleeps due to laziness (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :

बदलती दिनचर्या और काम काज के माहौल में हर इंसान अपने जीवन से निराश है. काम का प्रेशर दिन- प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है. ऐसे में जरुरी है कि हर इंसान एक्टिव बने और आलस को त्याग दें. जैसा की आप भी जानते हैं आलसी जीवन जीने से कुछ भी नहीं मिलने वाला है. अगर आप आलस का जीवन जी रहे है तो समझ लीजिए आप अपने लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर रहे हैं. क्यूंकि आलास भरा जीवन सिर्फ और सिर्फ आपको हानि ही पहुंचाता है. यह जीवन में कहीं न कहीं दिखाई देता है, हम अपने कार्यों, परेशानियों आदि को भूल जाते हैं, जब आलस्य होता है और जब समय बीत जाता है, तो हम आलस्य को रोते हैं, खुद को दोष देते हैं, पश्चाताप करते हैं कि कास समय से ये काम कर लिया होता. तो चलिए अगर आप भी जानना चाहते है कि आलस से कैसे बचना है तो चलिए हम आपको कुछ खास टिप्स एंड  ट्रिक्स बताते है. जिनको अपनाकर आप भी आलास त्याग देंगे. 

डाइट हलकी लें 

जब आप अपनी डाइट को हल्का रखते हैं तो आपको भी लाइट फील होता है. ज़्यादातर लोग अपने खाने में भारी चीज़ों का सेवन करते हैं. जिनमें फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में शामिल होता है. यह आपकी बॉडी को बेहद सुस्त बना देते है. जिस कारण आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे में आपको हल्का खाना खाने की आदत डालनी चाहिए.  ऐसा करने से आप अपने शरीर को एनर्जी से भरा हुआ महसूस करते हैं. कहा जाता है कि जितना हल्का खाना खाओगे उतना ही सेहत अच्छा रहेगा और यही सच है.  

ज्यादा चलें

चलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप मोटापे से भी बचना चाहते हैं तो आपको चलने की आदत डालनी होगी. आलस के कारण अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं और अगर आप बिल्कुल भी नहीं चलते हैं तो आप दिन में 10,000 स्टेप्स जरूर चलें. वहीं आप बस अपनी रेगुलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज चलना शुरू कर दें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका धीरे- धीरे आलसपन दूर हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: खुद से बातें करना भी क्या हो सकता है Mental Health के लिए फायदेमंद ? जानिए क्या है Self talk

घर की सफाई खुद करें

घर की सफाई करने से आलसपन दूर हो जाता है. अगर आप घर की सफाई नहीं करते हैं तो सबसे पहले अपने रूटीन में इसे शामिल करें. घर की सफाई करना आसान काम नहीं है और कई बार हमें समय नहीं मिलता है लेकिन हफ्ते में 3 दिन घर की सफाई जरूर करें. इससे आपके आलसपन में कमी आएगी. पूरे घर की सफाई करना फिटनेस के लिहाज से कफी अच्छा है.

 

First Published : 06 Jan 2022, 08:36:19 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.