logo-image

कोविड के बाद बिना टीकाकरण वाले लोगों में हृदय की सूजन 11 गुना अधिक : ऑक्सफोर्ड अध्ययन

कोविड संक्रमण के बाद बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों में मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम से कम 11 गुना अधिक था, जिन्होंने टीका या बूस्टर खुराक प्राप्त करने के बाद हर्ट कंडीशन विकसित की थी.

Updated on: 22 Aug 2022, 10:23 PM

नई दिल्ली:

कोविड संक्रमण के बाद बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों में मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम से कम 11 गुना अधिक था, जिन्होंने टीका या बूस्टर खुराक प्राप्त करने के बाद हर्ट कंडीशन विकसित की थी. 13 साल और उससे अधिक उम्र के लगभग 43 मिलियन लोगों के विस्तृत विश्लेषण से यह जानकारी मिली है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों के पिछले कई अध्ययनों और रिपोटरें ने एमआरएनए कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद एक संभावित कनेक्शन और संभावित रूप से मायोकार्डिटिस के बढ़ते जोखिम को उजागर किया है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में एक सांख्यिकीविद् मार्टिना पाटोन ने कहा कि हमने पाया कि महामारी की एक महत्वपूर्ण 12 महीने की अवधि के दौरान इंग्लैंड की पूरी कोविड-19-टीकाकरण आबादी जब टीके पहली बार उपलब्ध हुई थी, टीकाकरण के बाद मायोकार्डिटिस का जोखिम संक्रमण के बाद की तुलना में काफी कम था.

पैटोन ने अमेरिकन हार्ट में प्रकाशित अध्ययन में कहा कि यह विश्लेषण महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य वैक्सीन अभियानों को निर्देशित करने में मदद कर सकता है, खासकर जब से दुनिया के कई हिस्सों में कोविड -19 टीकाकरण का विस्तार हुआ है, जिसमें 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को शामिल किया गया है.

इस अध्ययन में, पैटोन और उनके सहयोगियों ने 13 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण के डेटाबेस का मूल्यांकन किया, जिन्होंने 1 दिसंबर, 2020 के बीच यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त की थी.

इस डेटासेट में लगभग 43 मिलियन लोग शामिल थे, जिसमें 21 मिलियन से अधिक वे लोग शामिल थे, जिन्हें किसी भी कोविड -19 टीके की बूस्टर खुराक मिली थी. अध्ययन अवधि के दौरान कोविड -19 टीकाकरण से पहले या बाद में लगभग 6 मिलियन लोगों ने कोविड -19 संक्रमण के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया.

डेटाबेस रिकॉर्ड को तब क्रॉस-रेफर किया गया था और उसी समय अवधि के लिए कोविड संक्रमण, अस्पताल में प्रवेश और मृत्यु प्रमाण पत्र के डेटा के साथ राष्ट्रीय कार्यालयों से मिलान किया गया था. विश्लेषण में पाया गया कि एक साल की अध्ययन अवधि के दौरान 3,000 से कम लोग अस्पताल में भर्ती हुए या मायोकार्डिटिस से मर गए. 

जो लोग टीके की कोई भी खुराक प्राप्त करने से पहले कोविड -19 से संक्रमित थे, उनमें कोविड -19 पॉजिटिव परीक्षण के बाद 1-28 दिनों के दौरान मायोकार्डिटिस विकसित होने का जोखिम 11 गुना अधिक था, जो निष्कर्षों से पता चला. सह-लेखक जूलिया हिप्पीस्ले-कॉक्स ने कहा, हमारी आशा है कि यह डेटा टीकाकरण से जुड़े मायोकार्डिटिस के जोखिम पर अधिक अच्छी तरह से सूचित चर्चा को सक्षम कर सकता है, जब टीकाकरण के शुद्ध लाभों के विपरीत माना जाता है.