logo-image

Heart Health Tips: हार्ट अटैक से बचना है तो डाइट में तुरंत शामिल करें ये चीजें, न करें इग्‍नोर

Heart Health Tips: खराब दिनचर्या और उल्टे-सीधे खानपान ने लोगों के जीवन की कायापलट कर दी है. लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे है. हाई ब्लड प्रेशन, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां अब आम हो गई हैं

Updated on: 11 Mar 2023, 10:54 AM

highlights

  • उल्टे-सीधे खानपान ने लोगों के जीवन की कायापलट कर दी है
  • लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे है
  • हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां अब आम हो गई हैं

New Delhi:

Heart Health Tips: खराब दिनचर्या और उल्टे-सीधे खानपान ने लोगों के जीवन की कायापलट कर दी है. लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे है. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां अब आम हो गई हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो दिल से जुड़ी बीमारियों में काफी हद तक आदमी का खानपान, लाइफस्टाइल और स्मॉकिंग और शराब पीने जैसी बुरी आदतें शामिल हैं. हालांकि इन आदतों में सुधार कर हम एक लंबा और स्वस्थ्य जीवन जी सकते हैं. 

लो फैट, लो कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से युक्त फल खाएं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे और हेल्दी खानपान से भी हम हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं. इसलिए हार्ट डिजीज से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खासे चीजें शामिल करनी होंगी. जैसे कि लो फैट, लो कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से युक्त फल. हमें नियमित तौर पर ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए. वैसे भी फल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बताया जाता है. इसके साथ ही ऑयली या ऑयल से बनी सब्जियों को इगनोर करें. यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि स्नैक्स को हमेशा रोस्ट करके ही खाना चाहिए. मखाना और चने को दिल के लिए बहुत अच्छा बताया जाता है. इसलिए आप इन दोनों को अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकते हैं. 

Satish Kaushik Death Case में आया नया मोड़, फार्म हाउस से पुलिस को मिली यह चीज

दिल की बीमारियों को कम करती हैं ये चीजें

एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह के नाश्ते में हम मूंगदाल का चीला, फल, अखरोट और दलिया को शामिल कर सकते हैं. ओट्स, हरी सब्जियां, दाल, सलाद और दूध को भी एक संतुलित और पोष्टिक आहार माना जाता है. इसके साथ ही खिचड़ी और उपमा को भी आप अपनी आहार सूची में जोड़ सकते हैं. आपको बता दें कि तीन दिन पहले बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सतीश कौशिक की कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. क्योंकि कुछ घंटों पहले ही सतीश कौशिक ने दोस्तों संग जमकर होली खेली थी और सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की थीं. ऐसे में जब लोगों को उनकी मौत की खबर लगी तो लोगों को यकीन नहीं हो पाया.