logo-image

Heart Disease Alert: पुरुषों में दिल की बीमारी के हैं ये 5 लक्षण, ऐसे करें पहचान और बचाव

हार्ट अटैक या दिल से संबंधित बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

Updated on: 13 Feb 2023, 10:48 AM

highlights

  • पुरुषों और युवाओं में बढ़ रहे हार्ट के मामले
  • शरीर में 5 संकेत जो देते हैं हार्ट डिसीज का अलर्ट
  •  पेट दर्द और अपच भी हो सकता है हार्ट से जुड़ी बीमारी का संकेत

New Delhi:

Heart Disease Alert: हार्ट अटैक या दिल से संबंधित बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आप अपने आस-पास या फिर घर में बीते कुछ समय से हार्ट डिसीज से जुड़े मामलों में के बारे में ज्यादा सुन या देख रहे होंगे. दरअसल हार्ट से जुड़ी समस्याएं बिगड़ी लाइफस्टाइल का ही एक बड़ा कारण बन गई है. कई बार हम इस गंभीर बीमारी की आहट को सुन या समझ नहीं पाते और नतीजा जब ये दस्तक देती है तो बहुत देर हो चुकी होती. खासतौर पर पुरुषों में दिल की बीमारी से संबंधित कुछ खास लक्षण दिखाई देते हैं. इन्हें समय रहते समझ या पहचान लिया जाए तो हार्ट अटैक जैसे गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि पुरुषों में हार्ट डिसीज के क्या है खास संकेत जो पहले ही इस बीमारी के प्रति हमें अलर्ट कर देते हैं और इससे बचाव के लिए ऐसा क्या करना चाहिए. 

हार्ट से जुड़ी समस्याएं इन दिनों युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही हैं. खास तौर पर जिम से आने के बाद या घर पर बैठे-बैठे ही कई लोग दिल का दौरा पड़ने से काल का ग्रास बन रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम इस गंभीर बीमारियों की आहट को ही सुन लें. आइए जानते हैं वो पांच लक्षण जो देते हैं हार्ट डिसीज का अलर्ट. 

1. सीने में दिक्कत
पुरुषों में भी तेजी से हार्ट अटैक जैसे समस्याएं बढ़ रही हैं. दरअसल इसकी शुरुआत में ही सबसे बड़ा लक्षण जो दिखाई देने लगता है वो है सीने में दिक्कत. एक्सपर्ट्स या चिकित्सकों की मानें तो शुरुआत दौर पर सीने में आपको असहजता महसूस होने लगती है. ऐसे में बीना वक्त गंवाए तुरंत अपने निजी चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. अगर जरा सी भी शंका हो तो जरूरी जांचें भी करा लेनी चाहिए. 

2. चक्कर आना या कमजोरी महसूस होना
शरीर हमें कुछ ऐसे संकेत देता है जिससे हम किसी भी गंभीर बीमारी को टालने की कोशिश कर सकते हैं. हार्ट से जुड़ी बीमारी का एक बड़ा संकेत चक्कर आना या फिर कमजोरी महसूस होना भी है. हमारा शरीर अचानक काफी थकने लगता है या फिर हमें चक्कर जैसा महसूस होता है. समझ जाइए ये एक बड़ा इशारा है. 

3. शरीर के इन अंगों में दर्द
हार्ट से जुड़ी समस्या में आपको शरीर को कुछ अंगों में दर्द होना शुरू होता है. ऐसे में पहले ये दर्द सीने के बीचों-बीच वाले भाग से शुरू होता है जो धीरे-धीरे कंधे से होता हुआ आपकी पीठ तक पहुंच जाता है.  इसके अलावा जब ये दर्द गले या फिर जबड़े तक पहुंच जाए तो समझ लें आप हार्ट अटैक के बहुत करीब पहुंच चुके हैं या फिर आपको हार्ट अटैक आ गया है. 

4. पेट दर्द, अपच भी है लक्षण
हार्ट से जुड़ी बीमारी में आपको जो लक्षण दिखाई देते हैं उसमें पेट दर्द, अपच यानी इनडायजेशन एक बड़ा लक्षण है. आमतौर पर लोग इसे खाने संबंधी बीमारी से लेते हैं, लेकिन इसे दिल की बीमारी से भी जोड़कर देखा जाता है. 

5. हाथों में लगातार दर्द
अगर आपको सीने में कंफर्टनेस नहीं लगती और हाथों खासतौर पर बाएं हाथ में ज्यादा दर्द होता है तो ये भी हार्ट से जुड़ी समस्या का ही संकेत है. अगर आपको लगता है हाथ में लगातार दर्द हो रहा है या फिर ये सुन्न हो रहे हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक को दिखाएं और उचित परामर्श लें. 

यह भी पढ़ें - Alert! कहीं आप तो नहीं खिलाते हैं अपने बच्चों को चीनी, रिसर्च में आए ये चौंकाने वाले नतीजे

ऐसे करें बचाव
हार्ट से जुड़ी समस्याएं या उनके लक्षण दिखाई देने पर सबसे बड़ा बचाव का जो तरीका है वो है अपने डॉक्टर से सलाह लेकर उचित इलाज. इसके साथ ही अगर आप शुरुआती स्टेज में हैं तो कुछ एक्सरसाइज और अपने खान-पान में बदलाव के साथ भी आप काफी हद तक बचाव कर सकते हैं. नियमित पैदल चलने के साथ-साथ तला, घी और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ अपने डायट में से पूरी तरह हटा लें.