logo-image

Cancer Prevention Tips: कैंसर से बनाना चाहते हैं दूरी, इन हेल्दी आदतों को रूटीन का हिस्सा बनाना है जरूरी

कैंसर (cancer) वो बीमारी से जिसके ठीक होने के चांसिज ना के बराबर होते हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों (habits prevent cancer) के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर कैंसर से दूरी बनाई जा सकती है.  

Updated on: 23 Feb 2022, 11:07 AM

नई दिल्ली:

हमारे बुरे लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने का सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. अगर न्यूट्रिशिअस फूड्स (health care tips) न खाए जाएं तो बॉडी हेल्दी और फिट नहीं रह पाती. इसका मतलब ये है कि जंक फूड खाने की वजह से हार्ट, लिवर और किडनी पर बुरा असर पड़ने लगता है. कई बार तो दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि ये कैंसर (cancer) का रूप भी ले लेती है. ये वो बीमारी से जिसके ठीक होने के चांसिज ना के बराबर होते हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों (habits prevent cancer) के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर कैंसर से दूरी बनाई जा सकती है.  

यह भी पढ़े : Foods Help Ear Pain: कान में दर्द रहा है सता, इन फायदेमंद फूड्स को खाकर दें भगा

प्रोसेस्ड मीट 
इसमें सबसे पहले नंबर पर मीट, मछली और अंडे जैसी चीजें आती हैं. जब तक इन्हें सही तरह से पकाया जाता है तब तक ये खाने के लिए ठीक होते हैं. लेकिन, इन चीजों को कम क्वांटिटी में ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. कोई भी एनमिल बेस्ड प्रोडक्ट जिसमें किसी भी तरह का प्रिजर्वेटिव्स मिलाया है तो उन्हें खाने (healthy habits) से बचना चाहिए. इन चीजों को खाने की वजह से वजन बढ़ने से लेकर कैंसर जैसी सीरियस बीमारियां जन्म ले सकती हैं. प्रोसेस्ड मीट खाने से कार्सिनोजेन कंपाउंड निकलता है जिसकी वजह से कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है. आप प्रोसेस्ड मीट के बजाय फ्रेश मीट (processed meat) घर पर बनाकर खा सकते हैं. 

एक्टिव रहें 
सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि किसी भी बीमारी को खुद से दूर रखने के लिए एक्टिव रहना बेह जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेल्दी फूड खाने का फायदा तब ही है, जब आप इसे डाइजेस्ट करने के लिए कोई न कोई एक्टिविटी करते हैं. एक्टिव रहने के लिए आप रोजाना रनिंग और एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं. अगर आप इन्हें करने में कैपेबल (be active) नहीं हैं, तो रोजाना वॉल्क पर जाएं. इसके साथ ही योग करना भी आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े : Soaked Almonds Benefits: दिमाग करना है तेज और Digestion में चाहते हैं सुधार, भीगे हुए बादाम खाने के ये फायदे हैं बड़े असरदार

नशीली चीजों से दूर रहें 
कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए नशीली चीजों से दूरी बनाना बहुत जरूरी है. ज्यादातर कैंसर के मामले तंबाकू खाने की वजह से सामने आते हैं. तंबाकू खाने वाले लोगों को इसकी आदत होती है और वे चाह कर भी इसे छोड़ नहीं पाते, लेकिन एक टाइम पर ये जानलेवा कैंसर के रूप में पूरी बॉडी को अपनी चपेट में ले लेती है. अगर आप भी तंबाकू या किसी दूसरी नशीली चीज (intoxicant things) को खाते हैं, तो इसे धीरे-धीरे अपनी लाइफ से अलग कर देने में ही आपकी भलाई है.