logo-image

कोरोना के बीच होली पार्टी में शामिल कर सकते हैं ये हेल्दी फूड्स, इम्युनिटी होगी बूस्ट

कोरोना के वक्त तंदुरुस्त रहने के लिए हमारी डाइट बेहद जरूरी है तो होली में खुद भी एनर्जेटिक रहिए, अपने दोस्तों और फैमिली को भी एनर्जेटिक और हेल्दी रखिए. इसके लिए आप होली पार्टी में कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं.

Updated on: 29 Mar 2021, 09:55 AM

highlights

  • कोरोना वायरस के साए में होली का त्योहार
  • एहतियात के साथ होली सेलीब्रेट कर रहे लोग
  • होली पार्टी में शामिल कर सकते हैं हेल्दी फूड्स

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के साए में आज देश में होली का त्योहार मनाया जा रहा है. कोरोना के साए में होली को लेकर लोगों का उत्साह कम नहीं है. लोग पूरी एहतियात के साथ होली का त्योहार सेलीब्रेट कर रहे हैं. रंगों के इस त्योहार पर पार्टी का दौर भी तो चलता है. आपने भी होली पर पार्टी का प्लान जरूर बनाया होगा. लेकिन ये बात भी अहम है कि कोरोना के वक्त तंदुरुस्त रहने के लिए हमारी डाइट बेहद जरूरी है तो होली में खुद भी एनर्जेटिक रहिए, अपने दोस्तों और फैमिली को भी एनर्जेटिक और हेल्दी रखिए. इसके लिए आप होली पार्टी में कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिनसे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी. चलिए हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनसे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलेगी.

घर बनाएं ड्राई फ्रूट्स की मिठाई

भारत में मिठाई के बिना हर त्योहार अधूरा माना जाता है. होली पर भी तरह तरह के पकवान और मिठाइयां घर घर बनाई जाती हैं. लेकिन पहले के मुकाबले कोरोना ने होली के रंग में भंग डाल रखा है. ऐसे में आप घर पर ड्राई फ्रूट्स कीमिठाईबनासकते हैं. ड्राई फ्रूट्स से ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही मीठा खाने की क्रेविंग भी पूरी होती है. ड्राई फ्रूट्स की मिठाई पार्टी में बेस्ट मेन्यू साबित होगी और इसके साथ ही साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी.

सीजनल फ्रूट्स भी रख सकते हैं

कोरोना काल में होली पार्टी के लिए अनहेल्दी चीजों की जगह मौसमी फल रख सकते हैं. इससे आपका पेट भी भरेगा और इम्युनिटी भी बूस्ट होगी. त्योहारों में अक्सर लोग मीठा सर्व करते हैं. ऐसे में बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह मौसमी फल जैसे तरबूज, संतरा, अंगूर और पपीता आदि को सर्व कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और पेट भी अच्छा रहेगा.

ठंडाई भी देगी एनर्जी

होली के इस त्योहार पर कुछ घरों में ठंडाई बनाने और पीने की परंपरा रहती है. एक ठंडाई सादा होती है तो दूसरी भांग वाली भी हो सकती है. ठंडाई में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनसे आपको एनर्जी मिलेगी और साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ेगी.

जूस नहीं होने देगा बॉडी में पानी की कमी

होली पार्टी में आप अलग अलग तरह की जूस भी सर्व कर सकते हैं. तरबूज का जूस गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. इससे आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. यह हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने वाला तरबूज होली की पार्टी के लिए बेस्ट फूड है.