logo-image

Wedding Season में नहीं चाहते पेट पकड़कर बैठना, Healthy Digestion के लिए ये फूड्स शुरू करें खाना

शादी के सीजन में अक्सर पेट खराब होने जैसी शिकायते होती है क्योंकि इस दौरान खुशी-खुशी में खा लिया जाता है लेकिन, बाद में परेशानी भुगतनी पड़ती है. इसलिए, डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रखने के लिए इन फूड्स को खाना शुरू करें.

Updated on: 29 Nov 2021, 12:02 PM

नई दिल्ली:

शादियों का सीजन चल रहा है. वहां जाकर कुछ ना कुछ तो ऐसा खाया ही जाती है जो हमारी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन, फिर भी हम खा लेते है. अब, शादी की खुशी ही ऐसी होती है कि हम अपने आपको रोक नहीं पाते और ना चाहते हुए भी खाना ज्यादा खा लिया जाता है. ये तो हम जानते ही है कि उस खाने में बेतहाशा तेल और मसालों का इस्तेमाल किया गया होता है. लेकिन, वहीं डाइजेशन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. वरना पेट पकड़कर बैठना पड़ेगा. तो, चलिए शादियों का खाना बहुत खा लिया अब, उन चीजों पर नजर डाल लेते है जो डाइजेस्ट करने में आपकी दोस्त बनेंगी. 

                                               

च्यवनप्राश लें
अब, अगर आपने शादी का खाना खा लिया है और आपको स्टमक में गड़बड़ लग रही है. तो, आप सोते टाइम एक स्पून चवनप्राश जरूर लें. ये आपके लिए बहुत ही पायदेमंद रहेगी. ये आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाए रखेगी. इसके अलावा इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो कि शादी के सीजन में बॉडी को अंदर से मजबूत बनाए रखने में मदद करते है. चवनप्राश लेने का एक फायदा ये भी है कि इसमें कुछ ऐसी जड़ी बूटियां होती है तो डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में मदद करते हैं साथ ही इसे एक्टिव बनाते है. इसलिए, देर रात के बाद वेडिंग के दौरान या बाद में भी चवनप्राश खाने से कई फायदे होते हैं. (Photo credit: shutter stock)

                                               

मेथी के लड्डू
शादियों के मौसम में डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने के लिए तैयार रखना चाहिए क्योंकि अगर बाहर का खाना खाना है तो डाइजेस्टिव सिस्टम तो मजबूत चाहिए ही होगा. इसके लिए एक तो चवनप्राश हो गया है. लेकिन, वहीं दूसरे नंबर पर मेथी के लड्डू भी लिए जा सकते है. ये लड्डू गुड़, घी और सोंठ से बने होते है. ये लड्डू आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव और हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है. ये तेल और मसालें वाले खाने से होने वाले नुकसान से बचाते है. इसके साथ ही ये पेट में दर्द और कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से भी निजात दिलाते है. ये लड्डू इंटेस्टाइन के काम काज को बढ़ावा देते है. यहां तक कि बालों को चमकदार बनाए रखने में भी मदद करते है. ये नींद और ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखते है और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते है. इससे आपको इनडाइजेशन की प्रॉब्लम नहीं होती. (Photo credit: unsplash)

                                               

छाछ में हींग और नमक डालें 
अब, लड्डू और चवनप्राश तो हो गए. कुछ लिक्विड भी ले लेते है. इसके लिए छाछ से अच्छा क्या ही होगा. छाछ के फायदे की बात करें तो ये डाइजेशन को एक्टिवेट करने में मदद करता है और अगर इसमें हींग और काला नमक डालकर पी लिया दाए तो फायदा दोगुना होगा. वो ऐसे कि छाछ में इन्हें मिलाने से ये मेटाबोलिज्म को सही करता है और साथ ही ये डाइजेशन प्रोसेस को भी एक्टिव करता है. छाछ में प्रोबायोटिक्स होता है जो कि गट बैक्टीरिया और इंटेस्टाइन को हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन B12 भी होता है. जो कि डाइजेशन में मदद करता है. इसके अलावा हींग और काला नमक कॉम्बो सूजन, गैस को रोकने में मदद करता है. इसलिए अगर आपको रात की शादी अटैंड भी करनी है तो, छाछ पीकर जरूर जाएं या फिर शादी से आने के बाद इसे जरूर पी लें. (Photo credit: unsplash)