logo-image

Healthy Diet In Pollution: जहरीली हवा में बदलें अपना खान-पान, डायट में शामिल करें ये 7 चीजें

जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है.

Updated on: 03 Dec 2022, 12:32 PM

highlights

  • देश के कई इलाकों में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण
  • वायु प्रदूषण में फिट रहने के लिए बदलें डायट
  • खान-पान में शामिल करें 7 चीजें

New Delhi:

Healthy Diet In Pollution: मौसम के करवट लेने के साथ-साथ कई सीजनल बीमारियां (Seasonal Disease) हमें घेर लेती हैं. ऐसे में फिट रहने के लिए जरूरी है कि हम बेहतर खाएं और जमकर वर्जिश करें. लेकिन भागती दौड़ती जिंदगी में इसके लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ बदलते मौसम के साथ-साथ कई राज्यों में इन दिनों प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ रही है. खास तौर पर राष्ट्रीय राजधानी और उससे सटे इलाको में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपको जहां फायदा दे सकती है वहीं अपने आहार में भी कुछ अहम चीजों को शामिल कर लिया जाए तो आप वायु प्रदूषण के इस दौर में भी पूरी तर फिट रहेंगे.

आप भी अगर लगातार वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल जहरीली हवा में सांस लेने की वजह से कई बार हमारे फेफड़ों के साथ-साथ शरीर भी जकड़ने लगता है. ऐसे में अगर हम अपनी डायट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लें जो ना सिर्फ हेल्दी हों बल्कि जहरीली हवा से लड़ने में भी काफी मददगार साबित हैं. ऐसे ही सात आहार के बारे में जानते हैं जो प्रदूषण के खतरे से हमें कोसों दूर रखती हैं. 

यह भी पढ़ें - Blood Group Type Diet: ब्लड ग्रुप के मुताबिक होगा खान-पान तो शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रोल की समस्या से रहेंगे दूर

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी का सेवन करने से हम वायु प्रदूषण से होने के खतरे के काफी हद तक महफूज रह सकते हैं. दरअसल ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. यही नहीं किसी भी तरह की एलर्जी के खतरे से भी सुरक्षित रखते हैं. ग्रीन-टी हमारे वायु मार्ग को भी खोलने में मदद करती है. 

2. टमाटर का सेवन
टमाटर तो हमारी रोजाना के खाने में आता ही है, अगर नहीं आता है तो इसे सर्दियों में विशेष तौर पर शामिल कर लें. क्योंकि टमाटर में वो गुण हैं जो हमारे श्वसनतंत्र को बेहतर बनाने में कारगर है. 

3. एप्पल
एप्पल या सेब..कहावत है कि अगर हम रोज एक एप्पल खाते हैं तो डॉक्टरों से कोसों दूर रहते हैं. ये काफी हद तक सही भी है, खास तौर पर एयर पॉल्युशन में तो ये रामबाण साबित हो सकता है क्योंकि, एप्पल में फेलोनिक एसिड्स और फ्लेवोनाइड्स पाया जाता है. ये प्रदूषित हवा के कारण हमारे वायु मार्ग में आई सूजन को कम करने में सहायता करता है. 

4. हल्दी का उपयोग बढ़ाएं
हल्दी के अंदर कई तरह के गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन बढ़ते प्रदूषण के बीच फिट रहने के लिए हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी है. श्वसनतंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ हल्दी सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मददगार साबित होती है. 

5. तुलसी-पुदीना का इस्तेमाल
तुलसी और पुदीना का इस्तेमाल भी आप अपने दिनभर के आहार शैली में शामिल कर लेंगे तो ये आपको प्रदूषण में बड़ी राहत देगा. पुदीना जहां फेफड़ों को साफ करने के साथ उन्हें उत्तेजित करने में मदद करता है वहीं तुलसी गले को साफ करने में मददगार है. जहरीली हवा के चलते गले में होने वाले इंफेक्शन या खराश को भी तुलसी कम करती है. तुलसी-पुदीना का इस्तेमाल चाय से लेकर सूप तक अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है. 

6. अदरक भी है फादेमंद
सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अदरक हमारे शरीर में वायु मार्ग के बेहतर बनाने में सहायता करता है. यही नहीं फेफड़ों को साफ करना हो या उनकी जलन को कम करना हो जो जहरीली हवा से होती है, उसमें भी फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें - Joint Pain In Winter: सर्दियों में नहीं होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

7. अजवायन का प्रयोग
अपने खान-पान में अजवायन का प्रयोग शुरू करने या बढ़ाने से भी आपको वायु प्रदूषण में फिट रहने में मदद मिलेगी. अजवायन का सबसे बड़ा फायदा इम्युनिटी बढ़ाने में होता जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी विकसित करती है. ऐसे में आप बीमारियों से दूर रहते हैं.