logo-image

ये हैं सबसे हेल्दी फ्रूट... स्वाद के साथ सेहत भी!

शरीर के लिए फल का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक है. इससे हमारा शरीर काफी स्वस्थ रहता है, साथ ही इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में तंदुरुस्ती लाते हैं.

Updated on: 16 Jun 2023, 08:11 PM

नई दिल्ली:

शरीर के लिए फल का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक है. इससे हमारा शरीर काफी स्वस्थ रहता है, साथ ही इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में तंदुरुस्ती लाते हैं. वहीं सही मात्रा में और सही तरह से फल का सेवन तमाम तरह की बीमारियों से हमें बचाता है. साथ ही स्वाद भी देता है. ऐसे में हर संभव कोशिश हमें फल का सेवन करना ही चाहिए, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिन्हें खाकर आप खुद को फिट रख सकते हैं... तो चलिए आपको बताते हैं...

स्ट्रॉबेरी: स्वाद के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी एक अच्छी सेहत भी देता है. ये एक रसदार लाल फल है, जिसमें अत्यधिक मात्रा पानी की होती है. साथ ही साथ इसमें मौजूद कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक विटामिन और खनिज की भरपूर मात्रा इसे सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बनाती है. बता दें कि इसमें मौजूद एंथोसायनिन जो फ्लेवोनोइड्स होते हैं, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त स्ट्रॉबेरी में फाइबर और पोटेशियम भी हेल्दी हार्ट के लिए काफी हद तक फायदेमंद है. 

नींबू: अक्सर पारंपरिक नुस्खों में इस्तेमाल होने वाला ये साइट्रस फल स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बाकि खट्टे फलों के समान ही इनमें भी विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट भरपूर संख्या में होते हैं. बता दें कि हमारे शारीरिक सेहत के लिए नींबू काफी ज्यादा जरूरी है. नींबू यौगिक शरीर में मुक्त कणों को खत्म करने में सहायक भूमिका अदा करता है, साथ ही साथ शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है. इसके अतिरिक्त कैंसर जैसी बीमारियों को जन्म देने से रोकता है. 

संतरा: संतरा भी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. दैनिक तौर पर एक संतरे का सेवन आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूर्ण करता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर शरीर के लिए सहायक है. इसके अतिरिक्त ये प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देता है. 

ब्लैकबेरी: दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में ब्लैकबेरी फल काफी ज्यादा मददगार है. साथ ही साथ हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक है. ब्लैकबेरी में मौजूद एंथोसायनिन स्वास्थ्य वर्धक हैं. इसके अतिरिक्त ब्लैकबेरी में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है, जो आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.