News Nation Logo
Banner

Health: वायरल होने के बाद क्यू नहीं जाती सर्दी और खांसी, जानें यहां

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 19 Jan 2023, 11:22:21 AM
cold and cough

cold and cough (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

cough and cold after viral: अक्सर यह देखने को मिलता है कि किसी व्यक्ति को वायरल होने के बाद कई दिनों तक सर्दी और खांसी खत्म होने में कई दिनों का समय लग जाता है जिससे लोग परेशान हो जाते है. कई बार लोग इस खत्म करने के लिए दवाई या सीरप लेने लगते है. लेकिन कई बार डॉक्टर को दिखाने के बावजूद सर्दी और खांसी खत्म होने का नाम नहीं लेती है. यह समस्या ठंड या बरसात के मौसम में ज्यादा होती है. यह समस्या हफ्तों या कई दिनों तक बनी रह जाती है.

यह भी पढ़े- Crime: बच्चे इंटरनेट के जरिए बन रहे अजनबियों का शिकार, स्टडी में खुलासा

पीडियाट्रिशियन डॉ. छाया शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम में एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में वायरल के बाद होने वाले होने वाले सर्दी और खांसी के बारे में जानकारी दी है. इस वीडियों में बताया गया है कि दरअसल वायरल फीवर होने के बाद सर्दी और खांसी को पुरी तरह से ठीक होने के लिए 18 दिन तक का समय लग सकता है, यह एक आम बात है. इस बीमारी को पोस्ट नीजल ड्रिप या पोस्ट वायरल कफ के नाम से जाना जाता है. आगे जानकारी देते हुए बताया गया है कि दरअसल यह शरीर का अपना एंटी बॉडी सिस्टम है जो काम करता है बीमारी को ठीक करने के लिए. यह बॉडी का अपना सेल्फ डिफेंस सिस्टम है जो वायरल के किटाणुओं को खत्म करने के लिए जरूरी होता है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Chhaya Shah (@paediatric_bumps_and_bruises)

वायरल होने के बाद सर्दी और खांसी होने के मुख्य दो वजह है पहला वायरल होने के बाद पुरा सांस नलिका सेंसटिव हो जाता है. इस सांस नलिका के सेंसटविटि को ठीक होने में कुछ समय लग जाता है. वही कई बार यह हफ्तों या कुछ दिनों का समय लग जाता है. इन बीमारियों के दौरान अगर कही बाहर में धूल या मिट्टी नाक में चली जाती है तो शरीर का एंटीबॉडी सिस्टम एक्टिव हो जाता है जिसकी वजह से सर्दी और खांसी शुरू हो जाता है. वही इसका दूसरा कराण है नाक में म्यूकस का बनना, अगर नाक में धूल या मिट्टी चली जाए तो एंटी बॉडी सिस्टम एक्टिव हो  जाता है जिसकी वजह से नाक में म्यूकस बनने लगता है और इस म्यूकस को अपना काम करने में कुछ दिनों का समय लग जाता है. लेकिन अगर शरीर में कुछ और अलग लक्षण दिखाई देते तो किसी नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क कर जांच करा ले. 

 

First Published : 19 Jan 2023, 11:22:21 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.