logo-image

Health: सर्दियों में ट्राई करें ये शानदार 5 coffee recipe!

कॉफ़ी के सेवन से तनाव में भी राहत मिलती है. दुनिया भर में कई प्रकार की कॉफी (types of coffee) हैं जैसे कि Cappuccino , एस्प्रेसो (Espresso) इत्यादि.

Updated on: 30 Nov 2021, 07:01 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम हो और कॉफ़ी (coffee) की बात न हो क्या ऐसा हो सकता है भला? भले ही दुनिया इधर की उधर हो जाए, लेकिन लोग कॉफ़ी पीना बिलकुल भी बंद नहीं करने वाले हैं. कॉफी के लिए शायद ही कभी कोई इंकार कर सकता है. अगर चाय और कॉफ़ी में आपको ऑप्शन दिया जाए तो आप भी पहला चुनाव कॉफी का ही करेंगे. कॉफ़ी पिने से दिमाग भी दुरुस्त (coffee for health) हो जाता है. कॉफ़ी के सेवन से तनाव में भी राहत मिलती है. दुनिया भर में कई प्रकार की कॉफी (types of coffee) हैं जैसे कि Cappuccino , एस्प्रेसो (Espresso) इत्यादि. इस सर्द मौसम में एक गर्म कप कॉफी (hot coffee) से बेहतर कुछ भी नहीं है. इसलिए यहां हम आपके लिए इस सर्दी में कॉफी के प्रकारों की एक सूची लेकर आए हैं जिसको ट्राई कर के आप भी कॉफ़ी का अलग- अलग तरिके से आनंद ले सकते हैं. 

Espresso 

एस्प्रेसो (Espresso) मूल रूप से वह कॉफी है जिसे दुनिया में हर जगह परोसा जाता है. उचित एस्प्रेसो में आमतौर पर सिर्फ कॉफी और पानी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसको बनाने का तरीका आम काफीयों से अलग है. यह कॉफी कॉफी बीन्स पर मशीन से उबलते पानी में दबाब बनाकर बनाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक आपको गरमा- गर्म कॉफ़ी मशीन से निकलकर कप में मिलती है. 

यह भी पढ़ें : Health: क्या होता है Good Cholesterol? करें बढ़ाने के ये उपाएं!

Cappuccino 

Cappuccino सबसे स्वीकृत प्रकार की कॉफी है और यह सभी की पहली पसंद होती है. जिन लोगों को कॉफ़ी के प्रकारों की जानकारी होती है, वें  Cappuccino ही पीना पसंद करते है. इस कॉफ़ी में आमतौर पर कॉफी की तुलना में अधिक दूध होता है और इसके ऊपर चॉकलेट और फ़ेन की लेयर बनाकर सर्व किया जाता है. 

Turkish Coffee

यह एक कॉफी का अनूठा तरीका है. ज्यादातर पानी और चीनी के साथ तुर्की लोगों को अपनी कॉफी इस अलग तरीके से पसंद आती है. तुर्किश कॉफी को पहले भुना जाता है और बारीक कॉफी बीन्स के साथ पिसा जाता है जिसे चीनी के साथ एक बर्तन में धीरे से पहले उबला जाता है और सर्व कर दिया जाता है. इसे हम ब्लैक कॉफ़ी का भी नाम दे सकते हैं, इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें : सर्दियों में बना सकते हैं शकरकंद की 5 बेहतरीन recipe!

Vienna Mocha

 यह कॉफी शरीर में ताजगी लाने के लिए एक खास उपाय है. वियना कॉफी व्हीप्ड क्रीम और चॉकलेट के साथ सर्व की जाती है. मोचा हॉट चॉकलेट और कैप्पुकिनो का एक अच्छा मिश्रण है. इस कॉफ़ी को बनाना बहुत आसान होता है. चॉकलेट और कैप्पुकिनो का यह एक अच्छा संयोजन  है जो आपको ठण्ड में गर्म रखता है.