logo-image

Health Tips: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें काली मिर्च, बीमारियों से रहेंगे दूर

कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी (Imunity) का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए काली मिर्च (Black Pepper) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Updated on: 28 May 2021, 10:45 AM

highlights

  • काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं
  • काली मिर्च में विटामिन-सी भी पाया जाता है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार (Corona 2nd Wave) थोड़ी धीमी जरूर पड़ी है. लेकिन कोरोना (COVID-19) का संकट अभी भी बरकरार है. कोरोना को मात देने के लिए अब इम्युनिटी पॉवर का होना बेहद जरूरी हो गया है. पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो. लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी (Imunity) का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो. ऐसे में लोग अपनी डाइट में तरह-तरह की चीजों को जोड़ रहे हैं. हम सभी के घर में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- हरियाणा में ब्लैक फंगस का हैरान करने वाला मामला, ना डायबिटीज ना हुआ कोरोना फिर भी ब्लैक फंगस से मौत

काली मिर्च (Black Pepper) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है. इसके अलावा किसी भी तरह की चोट के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. यही नहीं काली मिर्च विटामिन-सी से भी भरपूर होती है और हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है. तो चलिए जानते हैं हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए काली मिर्च का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

टमाटर का सूप- टमाटर के सूप में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैराटिन की भरपूर मात्रा होती है. ये सभी चीजें फ्री रेडिकल एक्टिविटी और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है. आपको टमाटर के सूप में थोड़ी सी काली मिर्ची मिलानी है. इसे रोजाना पीने से शरीर में इम्युनिटी मजबूत होती है. इस सूप को बनाने के लिए 2- 3 मीडियम टमाटर, एक छोटी चम्मच काली मिर्च का पाउडर, 3-4 लहसुन की कलियां, आधा इंच अदरक, 25 ग्राम प्याज, एक चम्मच तेल और स्वाद के लिए नमक का इस्तेमाल होता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी डोज में अलग वैक्सीन लगने से कोई दिक्कत नहीं : डॉक्टर वीके पॉल

काली मिर्च वाली चाय- अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप रोजाना सुबह काली मिर्च वाली चाय पी सकते हैं. काली मिर्च की चाय बनाने के लिए एक कप पानी एक बर्तन में उबालना है और फिर उसमें या तो चार-पांच काली मिर्च के दाने या फिर पीसी हुई काली मिर्च डालनी है. इसके बाद इसमें आधे नींबू का रस और थोड़ा अदरक डालें और फिर पांच मिनट उबालने के बाद चाय को छान कर इसका सेवन करें.

काली मिर्च का काढ़ा- मौसमी संक्रमण से लड़ने के लिए काली मिर्च का काढ़ा काफी अच्छा होता है. कढ़ा बनाने के लिए आपको 1 इंच अदरक, 4-5 लौंग, 5-6 काली मिर्च, 5-6 ताजी तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच शहद और 2 इंच दालचीनी लें. इसे बनाने के लिए एक कप पानी उबालें और उसमें पिसी हुई अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालें. पानी में उबाल आने के बाद इसमें तुलसी के पत्ते मिलाएं. करीब 10 मिनट तक उबलने दें और छान लें. इस मिश्रण का स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें शहद मिलाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)