News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

Health Tips: Omicron और Corona से खुद को है बचाना, इन बातों को जरूरी है ध्यान में रखना

देश में ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस वायरस से खुद को और फैमिली को बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज (health tips) नहीं करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Jan 2022, 03:02:43 PM
Health Tips

Health Tips (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

देश में ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा बढ़ता जा रहा है. जिससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. इस खतरनाक वायरस से अब तक हजारों की संख्या में लोग चपेट में आ चुके हैं. वहीं कोरोना और ओमिक्रॉन के केस भी बढ़ते जा रहे हैं. इन केसिज के बढ़ने की वजह से कई जगहों पर वीकेंड कर्फ्यू तो कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू भी लगने शुरू हो गए हैं. लेकिन, इन सबके बीच अगर आपको कोरोना और ओमिक्रॉन से खुद भी बचना (omicron varaint safety tips) है और अपनी फैमिली को भी बचाना है. तो, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ना सिर्फ ध्यान बल्कि उन्हें अपनाना भी जरूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें आपको कभी नजरअंदाज (coronavirus safety tips) नहीं करना है, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए ये बेहद जरूरी है. 

                                                         

सोशल डिस्टेंसिंग 
अगर आप सोशल डिस्टेंसिंग का ख्यान नहीं रखते. तो, ऐसे में कोरोना से इंफेक्टिड होने के चांसिज बने रहते हैं. इसलिए, चाहें आप मेट्रो, दफ्तर में, मॉल में, दुकानों में कहीं भी और किसी में भी जा रहे हो. सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) को फॉलो करना बेहद जरूरी है. आपकी ये अच्छी आदत आपको कोरोना और ओमिक्रॉन (omicron health tips) दोनों से बचाए रखने में मदद कर सकती है. 

                                                         

डॉक्टर से कॉन्टैक्ट करें 
कई लोग बीमार हो जाते हैं या उन्हें सर्दी-खांसी, जुकाम हो जाते हैं. जिन्हें वो छोटी-मोटी दिक्कत समझकर इग्नोर कर देते है. जो कि गलत है. ऐसे टाइम पर इस प्रॉब्लम (corona safety tips) को नजरअंदाज न करते हुए सबसे पहले खुद को आइसोलेट जरूर करें. उसके बाद डॉक्टर से कॉन्टैक्ट करें.

                                                       

मास्क 
ओमिक्रॉन से बचने के लिए मास्क बेहद जरूरी है. जिसके लिए दो साल से गर्वनमेंट कह रही है. बल्कि, न सिर्फ खुद मास्क पहने अपने बच्चों को भी पहनाएं. घर से बाहर जाते समय, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क (mask) जरूर पहनकर रखें. मास्क पहनने से काफी हद तक आप वायरस से बचकर रह सकते हैं.

                                                       

हाइजीन का रखें ध्यान
कोरोना हो या ओमिक्रॉन दोनों से बचने के लिए हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छे से धोना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप साबुन की मदद से हाथों (hygiene) को साफ करें या फिर हैंड सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं. इसके साथ ही बच्चों के हाथों को भी साफ करवाते रहें. 

First Published : 23 Jan 2022, 03:02:43 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.