logo-image

Health Tips: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये है पानी पीने का सही तरीका और समय

Right Way To Drink Water: जानकार कहते हैं कि व्यक्ति को कम से कम 4 गिलास पानी तो रोजाना पीना ही चाहिए. आयुर्वेद के तहत जिन व्यक्तियों को कब्ज और ड्राई स्किन (Dry Skin) की समस्या हो उन्हें ज्यादा पानी पीना चाहिए.

Updated on: 26 Mar 2021, 02:58 PM

highlights

  • आयुर्वेद में बताए गए नियम के मुताबिक व्यक्ति को कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए
  • आयुर्वेद में सुझाव दिया गया है कि सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की आदत डालनी चाहिए

नई दिल्ली:

Health Tips: शरीर के लिए पानी (Water) बहुत जरूरी है. यही वजह है कि डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को रोजाना 5 से 6 गिलास पानी की सलाह देते हैं. हालांकि व्यक्ति के शरीर को कितने पानी की जरूरत है यह उस व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है. इसके अलावा व्यक्ति किस वातावरण में रहता है, वहां का मौसम कैसा है और वह खुद कितना शारीरिक श्रम करता है इस पर भी पानी की जरूरत निर्भर करती है. इन सबके बावजूद जानकार कहते हैं कि व्यक्ति को कम से कम 4 गिलास पानी तो रोजाना पीना ही चाहिए. जानकारों का कहना है कि जिस तरह से खाना खाने के लिए कुछ तरीके हैं ठीक उसी तरह से पानी पीने (Right Way To Drink Water) के लिए भी कुछ नियम बताएं गए हैं. 

यह भी पढ़ें: एसिडिटी से हैं परेशान, डॉक्टर के पास जाने से पहले ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खे

आयुर्वेद (Ayurveda) के मुताबिक कोई व्यक्ति किस तरीके से पानी पीता है उसका उस व्यक्ति की सेहत पर असर पड़ता है. आयुर्वेद के तहत जिन व्यक्तियों को कब्ज (Constipation) और ड्राई स्किन (Dry Skin) की समस्या हो उन्हें ज्यादा पानी पीना चाहिए. आयुर्वेद में पानी पीने के लिए सही तरीके और समय दोनों का जिक्र किया गया है. 

पानी पीने का ये सही तरीका
आयुर्वेद में बताए गए नियम के मुताबिक व्यक्ति को कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए और हमेशा आराम से बैठकर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. जानकारों का कहना है कि खड़े होकर पानी पीने से यह पानी हड्डियों के जोड़ में जमा हो सकता है जो कि आर्थराइटिस का खतरा बन सकता है. इसके अलावा एक बार में पूरा गिलास पानी पीने के बजाय एक एक घूंट करके आराम से पानी पीना चाहिए. व्यक्ति को हमेशा कमरे के तापमान के मुताबिक ही पानी पीना चाहिए. हालांकि गुनगुने पानी को पिया जा सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा ठंडा पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: टीबी के इलाज में प्रभावी मानी जाती है ये चीजें, आजमायें 7 घरेलू उपाय

पानी पीने का सही समय
खाना खाने के बाद एक से दो घूंट पानी पीना चाहिए लेकिन ज्यादा नहीं. अगर कोई व्यक्ति खाना खाने के बाद ज्यादा पानी पी लेंगे तो पाचन क्रिया के लिए पेट में जगह नहीं होगी. जानकारों का कहना है कि पेट को 50 फीसदी भोजन, 25 फीसदी पानी और 25 फीसदी खाली जगह रखना चाहिए. आयुर्वेद में सुझाव दिया गया है कि सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. ऐसा करने से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श करें.)