logo-image

सर्दियों में मटर खाने की ना करें भरमार, कहीं बना लें आपको इन बीमारियों का शिकार

सर्दियों में मटर को बहुत शौक से खाया जाता है. कभी मटर की सब्जी तो कभी मटर के चावल बनाए जाते है. लेकिन, इसको खाने के ढेरों नुकसान भी होते है.

Updated on: 05 Dec 2021, 12:29 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में मटर भारी क्वांटिटी में बिकती है. बिकनी भी चाहिए क्योंकि ये मटर का मौसम होता है. लोगों को मटर खाने का शौक भी बहुत होता है. कभी मटर पुलाओ, मटर-पनीर की सब्जी तो कभी कुछ और. मटर इन दिनों बहुत खाई जाती है. मटर में विटामिन A, E, D और C पाए जाते है. मटर कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इसमें कुछ न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत बनाते है. मटर खाने के जितने फायदे बॉडी को होते है. उतने ही स्किन को भी होते है. वहीं इसे खाने के ढेरों नुकसान भी है. शायद आपको ये सुनने में नया लग रहा होगा. लेकिन, ऐसा है. इसे खाने के नुकसान भी बहुत है. 

यह भी पढ़े : जानें Corona के बाद अब कैसे पहचाने Omicron के लक्षण, क्या खाएं और कैसे

डायरिया की प्रॉब्लम 
मटर को ज्यादा खाने से पेट में दर्द और सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है. इससे गैस की प्रॉब्लम भी हो सकती है. मटर में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होते है. इन्हें ज्यादा क्वांटिटी में खाने से ये आसानी से नहीं पचती. मटर में लेक्टिन मौजूद होता है. जो पेट में सूजन बढ़ाने का काम करती है. ज्यादा क्वांटिटी में मटर खाने से डायरिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है.

विटामिन K का लेवल बढ़ाता है 
मटर में मौजूद विटामिन्स बॉडी में कैंसर सेल्स को तो बढ़ने से रोकते है. लेकिन, इन्हें ज्यादा खाने से बॉडी में विटामिन K का लेवल बढ़ जाता है. ये खून को पतला करता है और प्लेटलेट्स काउंट को कम कर देता है. इसी की वजह से घाव को भरने में ज्यादा टाइम लगता है. अगर आपको स्टमक से जुड़ी भी कोई प्रॉब्लम है तो भी मटर खाना आपको नुकसान पहुंचाएगा.

यह भी पढ़े : Mushroom है इन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज, इसके जादुई गुण है लाजवाब

वजन बढ़ाती है 
हरी मटर को ज्यादा खाने का एक साइड इफेक्ट ये भी है कि ये वजन को बढ़ा देती है. ये प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है लेकिन, इसे बहुत ज्यादा खाने से ये बॉडी फैट बढ़ा देती है. मटर में फाइबर भी बहुत ज्यादा होता है. अगर इसको लिमिटिड क्वांटिटी में खाया जाए तो ही ये वेट को कंट्रोल में रखती है. 

गाउट की प्रॉब्लम 
हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड और फाइबर की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. इसमें विटामिन D भी होता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है लेकिन, इसे बहुत ज्यादा क्वांटिटी में खाने से कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है और यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. यूरिक एसिड बढ़ने से जॉइंट्स में पेन की प्रॉब्लम हो सकती है. ज्यादा क्वांटिटी में मटर काने से हड्डियां कमजोर हो जाती है. गाउट की प्रॉब्लम में भी हरी मटर खाने से नुकसान हो सकता है.