News Nation Logo
Banner

ये Dry Fruit बढ़ा देगा एलर्जी और Weight, ध्यान दें कहीं हो ना जाएं लेट

ठंड में काजू खाने के कई फायदे होते है जैसे कि ये कैंसर, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर और स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इसके साथ ही इनमें विटामिन्स और मिनरल्स की क्वांटिटी भी भरपूर होती है. लेकिन, वहीं इसके नुकसान भी बहुत है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Nov 2021, 12:27:33 PM
Side effects of eating cashew

Side effects of eating cashew (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

ठंड आ गई है और इन ठंडी-ठंडी हवाओं के बीच ड्राई फ्रूट्स खाने का मजा कुछ अलग ही होता है. ड्राई फ्रूट्स में भी सबसे पहले काजू आते है. फिर जाकर बादाम, अखरोट, पिस्ता ये सब शामिल किए जाते है. लेकिन, आज जरा हमारा खास ध्यान काजू की ओर है क्योंकि इन्हें ऐसे तो खाया ही जाता है. लेकिन, साथ में इन्हें फ्राई करके नमक वगैराह डालकर खाने का मजा अलग ही होता है. ऐसे तो काजू के कई फायदे होते है. जैसे कि ये कैंसर, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर और स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बेहद फायदेमंद होते है. साथ ही इनमें विटामिन्स और मिनरल्स की क्वांटिटी भी भरपूर होती है. लेकिन, वहीं इसके नुकसान भी बहुत है. जी हां, सुना तो सही है आपने तो एक नजर नुकसानों की लिस्ट पर डाल भी लीजिए.

                                     

एलर्जी
सुनकर अजीब लगे लेकिन सच है ये कि कई लोगों को काजू खाने से सांस लेने, पित्ती, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या फिर दस्‍त जैसी प्रॉब्लम्स की शिकायत होती है. इसलिए जब भी आपको ऐसी कोई शिकायत हो तो काजू को खाना तुरंत बंद कर दें. 

                                     

वजन बढ़ाना
इसके अलावा जहां आप वेट लॉस करने की तैयारी में बैठे रहते हैं. वहां काजू खाना आपको धोखा दे सकता है क्योंकि काजू में कैलोरी की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है इसलिए ज्यादा काजू खाने से आपका वजन बढ़ सकता है.

                                     

सिर दर्द
कई लोगों को लगता है ठंड में सिर दर्द ठंडी हवा की वजह से हो रहा है. कहीं ना कहीं ये बात तो होती ही है. पर वहीं इसका एक कारण काजू खाना भी है. काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर में दर्द की वजह बन सकती है. 

                                   

पेट खराब करना
काजू में बहुत से ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन काजू को ज्यादा खाने से पेट खराब होने जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है. 

First Published : 28 Nov 2021, 12:22:39 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.