News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Periods के दौरान इस तरह रखें Hygiene का ख्याल, नहीं होगा Infection का खतरा

पीरियड्स (periods) के दौरान जिस तरह से खाने-पीने और दर्द का ख्याल रखा जाता है. उसी तरह से हाइजीन (hygiene during periods) का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होती है. पीरियड्स के टाइम पर इंफेक्सन से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Dec 2021, 11:59:31 AM
Hygiene tips during periods

Hygiene tips during periods (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

लेडीज को पीरियड्स की प्रॉब्लम (period hacks) हर महीने में होती है. उस टाइम पर उन्हें तरह-तरह की दिक्कतें फेस करनी पड़ती है. दिक्कतें भी पेट दर्द (pain during periods), स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम्स से होकर गुजरना पड़ता है. जो कि काफी परेशानी भरी होती है और झेली भी नहीं जाती. इस दौरान अगर वो किसी भी तरह की लापरवाही करती है तो वो उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. जैसे कि ज्यादातर लेडीज इस दौरान दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी का तो कोई हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करती है. अब, अगर आपको पीरियड्स आ गए है या आने वाले है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें जिससे आगे चलकर दिक्कत ना आए.

यह भी पढ़े : Baby Care Tips: बेबी को Skin Rashes ने कर रखा है परेशान, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दें ध्यान

बाथटब

इस दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए आप जो बाथटब (bath during periods) इस्तेमाल कर रहे है पहले उसकी सफाई अच्छे से कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से आप हर तरह के इंफेक्शन से बच जाएंगे. 

कॉटन अंडरवियर 
कई लेडीज इस दौरान बहुत लापरवाही (hygiene during periods) दिखाती है या ये कहें कि किसी-किसी को पता नहीं होता था. वैसे तो लेडीज को अपना प्राइवेट पार्ट हमेशा ड्राई रखने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी होता है. इसलिए, नहाने के बाद हमेशा अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह से सुखा लें. इसके बाद कॉटन अंडरवियर ही पहनें क्योंकि गीलेपन से कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती है. 

यह भी पढ़े : Health Tips: Periods से जुड़े कुछ Shocking Facts, हर Women को जानने चाहिए

नहाने का तरीका 
एक्सपर्ट्स की मानें तो पीरियड्स (bathing on period) के दौरान कम से कम दो बार जरूर नहाना चाहिए. ऐसा करते टाइम हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाने पर बॉडी का टेम्परेचर कम हो जाता है. जिससे ब्लीडिंग साइकिल पर असर पड़ता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में भी पीरियड्स के दौरान नॉर्मल पानी से ही नहाएं. 

First Published : 22 Dec 2021, 11:57:56 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.