logo-image

Itchy Skin: Pregnancy में खुजली कर रही है परेशान, ये नुस्खे हैं इस मुसीबत का समाधान

प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान लेडीज को स्ट्रेस, मूड स्विंग्स और टेंशन जैसी प्रॉब्लम्स होती है. हालांकि इस दौरान कई लेडीज को खुजली (itching during pregnancy) भी होने लगती है. आपको इससे निपटने के ऐसे घरेलू नुस्खे बताते है जो इससे छुटकारा दिलाएंगे.

Updated on: 10 Jan 2022, 08:00 PM

नई दिल्ली:

प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान लेडीज का ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत होती है. इस टाइम पर उनको बहुत-सी प्रॉबलम्स फेस करनी पड़ती है. इस दौरान उनकी बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंजिस होते है. जिसका इपेक्ट न केवल उन्हें फिजिकली बल्कि मेंटली भी पड़ता है. इस टाइम पर उन्हें स्ट्रेस, मूड स्विंग्स और टेंशन जैसी प्रॉब्लम्स भी बहुत होती है. हालांकि इस दौरान कई लेडीज को खुजली (itching during pregnancy) की प्रॉब्लम भी हो जाती है. ये शिकायत लेडीज को प्रेगनेंसी (body itching during pregnancy) की हर स्टेज पर होती है. बहरहाल, अब आपको इससे निपटने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते है जिससे आपको इस प्रॉब्लम से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा. 

                                                               

कोकोनट ऑयल 
प्रेगनेंसी में खुजली की प्रॉब्लम के दौरान नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए पहले स्किन को अच्छी तरह से साफ करके सुखा लें. फिर इस पर ऑयल की कुछ बूंदे डालें और स्किन की तब तक मसाज करें जब तक कि तेल सूख न जाए. इसे स्किन पर ऐसे ही लगा छोड़ दें. दिन में दो बार इस नुस्‍खे को जरूर आजमाएं. इस तेल में स्किन के अंदर की सेल्स तक पहुंचने की कैपेसिटी होती है.  ये खुजली और जलन को कम करने में मददगार (Home remedies for itching during pregnancy) फैटी एसिड बनाते हैं. इस तेल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल क्वालिटीज खुजली और जलन पैदा करने वाले स्किन इंफेक्‍शन से बचाने का काम करते हैं. 

                                                                         

तुलसी के पत्ते 
तुलसी के पत्ते या रस को खुजली (itchy belly during pregnancy) वाले एरिया पर लगाने से बहुत आराम मिलता है. तुलसी में थाइमोल ज्यादा क्वांटिटी में पाया जाता है. जिससे खुजली को मात दी जा सकती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नहाने के पानी में तुलसी रस डाल कर भी नहा सकते है. इसके अलावा रस निकल कर जहां पर खुजली हो रही वहां पर रुई की मदद से भी लगा सकते है.

                                                               

नींबू 
नींबू मे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल क्वालिटीज मौजूद होती है. ये प्रेग्नेंसी में खुजली पैदा करने वाले माइक्रोब्स को हटाने में मदद करता है. ऐसे में आप नींबू के रस की कुछ बू्ंदें डालकर, खुजली वाले हिस्से पर लगा लें. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.