logo-image

खुल जाती है नींद आधी रात को, कहीं ये कारण तो नहीं सताते आपको

अगर आप भी रोजाना बीच रात में नींद खुलने और दोबारा गहरी नींद न आने से परेशान हैं तो ये कोई आम बात नहीं बल्कि किसी सीवियर डिजीज का साइन हो सकता है या फिर आपकी कुछ गलत आदतों का संकेत भी.

Updated on: 28 Nov 2021, 11:11 AM

highlights

  • अच्छी सेहत के लिए जरूरी है 8  घंटे की नींद
  • स्लीप एप्निया के चलते होती है नींद की परेशानी 

नई दिल्ली :

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में थकावट होना आम बात है और थकावट उतारने का सबसे आसान तरीका है एक अच्छी और गहरी नींद. लेकिन कई कारणों की वजह से ऐसा हो जाता है कि आप सोने तो जाते हैं मगर नींद ही नहीं आती या नींद आ भी जाए तो बार बार बीच बीच में टूटती रहती है. बार बार नींद खुलने और पूरी न होने की वजह से चिड़चिड़ाहट या फिर गुस्सा आने लगता है. क्योंकि एक बार नींद टूट जाने के बाद दोबारा नींद आना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में आप धीरे-धीरे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: ये बीमारियां करती हैं चुपके से बॉडी पर वार, इलाज के लिए इन तरीकों को बनाएं आधार

अगर कभी-कभी नींद खुले तो नॉर्मल बात है. लेकिन अगर आपके साथ ऐसा रोजाना हो रहा है तो आपको थोड़ा सा सतर्क होने की जरूरत है. दरअसल आपकी लाइफस्टाइल में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप नॉर्मल समझते हैं लेकिन वह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में जिसके चलते आपको बार बार नींद खुलने की परेशानी से जूझना पड़ता है. 

स्ट्रेस 
आमतौर पर तनाव के कारण भी नींद खुल जाने की समस्या का सामना करना पड़ता है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 17 प्रतिशत महिलाओं के नींद बार बार खुलने के पीछे का कारण तनाव होता है. जिनके बारे में उन्हें पता ही नहीं होता है. क्योंकि स्ट्रेस के लक्षण बहुत नॉर्मल होते हैं, जिनमें नेगेटिव थॉट्स, जरूरत से ज्यादा चिंता, एनर्जी की कमी और शरीर में दर्द शामिल हैं.

                                             

सोशल मीडिया 
अगर आप सोने से पहले सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो इसका फर्क भी आपकी नींद पर ज्यादा पड़ता है. आंखों में मोबाइल की लाइट पड़ने के कारण शरीर मेलाटोनिन और स्लीप हार्मोन को बनने से रोकता है, जिसके कारण नींद में खलल पड़ता है.

                                         

एल्कोहाल लेना
अगर आप सोने से पहले थोड़ी क्वांटिटी में एल्कोहाल लेते हैं तो इससे आपको नींद आने में मदद मिलती है. लेकिन इसे ज्यादा पीने से नींद को बढ़ावा देने वाले केमिकल एडिनोसिन का प्रोडक्शन शरीर में बढ़ जाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की रात में बार-बार नींद खुल जाती है.

                                         

स्लीप एप्निया
ये नींद से जुड़ी बीमारी है जिसके चलते लोगों को कम नींद आती है और आधी रात में नींद खुल जाती है. इस रोग में व्यक्ति रात में बार-बार सांस लेना बंद कर देता है जो कुछ सेकंड से लेकर पूरे एक मिनट तक, जिसके कारण वह थोड़े समय के लिए जाग जाता है.

                                         

थायराइड 
थायराइड से ग्रसित मरीजों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. थायराइड के कारण हार्मोन इनबैलेंस हो जाते हैं, जिसके कारण नींद पर असर पड़ता है. जब थायराइड हाइपर एक्टिव होता है तो आपका दिल तेजी से काम करने लगता है, जिससे आपका एड्रेनालाईन हार्मोन बढ़ता है और आपको अनिद्रा और चिंता की समस्या का सामना करना पड़ता है.