logo-image

Winter season: खांसी-जुकाम से लड़ सकता है नाक का इम्यून सिस्टम, जानें कैसे

सर्दियों के दिन है तो लोगों के सर्दी -झुकाम (Cold and cough) होने के संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है. बाहर का तापमान कम होते ही हमारी बॉडी पर वायरस तेजी से अटैक करने लगते हैं.

Updated on: 11 Jan 2023, 08:26 PM

:

सर्दियों के दिन है तो लोगों के सर्दी -झुकाम (Cold and cough) होने के संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है. बाहर का तापमान कम होते ही हमारी बॉडी पर वायरस तेजी से अटैक करने लगते हैं. जैसी सर्द हवाएं चलने लगती हैं तो हमारे इम्यून सिस्टम (immune system) का हाफ फीसदी कमजोर हो जाता है और ये इसका सबसे ज्यादा असर नाक पर पड़ता है और लोग खांसी झुकाम जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें कड़ाके की सर्दी में भी कुछ नहीं होता, आखिर ऐसा क्यों होता है, इसके पीछे का कारण आज हम आपको बताते हैं

द जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी  की रिसर्च के मुताबिक, जहां हमारे शरीर में बीमार पड़ने में सबसे बड़ी भूमिका नाक की होती हैं. वहीं नाक ही है जो शरीर के लिए वायरस से लड़ाई कर सकते हैं. 2018 में हुई रिसर्च के मुताबिक, नाक के पास ऐसा मेकैनिज्म है, जिससे वो वायरस और बैक्टीरिया को ट्रैक कर सकती हैं.नाक बैक्टीरिया का पता लगाकर उससे लड़ने के लिए काम शरीर में काम करना शुरू करती है.

वायरस से लड़ती है नाक

स्टडी में पाया गया कि नाक रेस्पिरेट्री वायरस को हमला करने से रोकने के लिए बचाव करती है.बता दें इसको लेकर एक रिसर्च की गई. रिसर्च के मुताबिक, एक लैबोरेट्री में नेशनल सेल्स के सैंपल को कम तापमान में रखा गया, जिससे ये पता लग सके कि कम तापमान में नाक के अंदर क्या होता है. कम तापमान मे नाक का इम्यून रिस्पांस काफी कम हो जाता है और सर्दी -झुकाम की संभावना बढ़ जाती हैं. वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिक कम तापमान में नाक के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का तरीका खोजते हैं, जिससे नाक के पास ऐसी क्षमता उतपन्न हो जाती है कि वो वायरस से लड़ने में कारगर साबित होते हैं. ओटोलरींगोलोजी ट्रांसलेशनल रिसर्च के निदेशक डॉ. बेंजामिन ब्लेयर के मुताबिक, जब आप हार्टने के घोंसले को मारकर तोड़ने की कोशिश करते हैं, तो वो बाहर निकलकर घोंसले पर हमले करने से पहले खुद हमलावर हो जाती है. इसी तरह हमारा शरीर भी काम करता है.

सर्दियों से बचाव के लिए ये घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकते हैं, करक्यूमिन, हल्दी में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल हो सकता है. इसके अतिरिक्त, यह सूखी खांसी जैसी कई बीमारियों के लिए मददगार हो सकता है. काली मिर्च करक्यूमिन के रक्त प्रवाह अवशोषण को बढ़ाती है.माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं और आपको सर्दी और खांसी पैदा करने वाले वायरस से बचाती हैं.यह एक उपयोगी निवारक उपाय है