logo-image

Health Tips: इन घरेलू उपायों की मदद से सिर के दर्द को करें दूर

आज हम आपको सिर दर्द को दूर भगाने का घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसे अपना कर आप इस बीमारी से जल्द छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों को आप किसी भी समय और कही पर भी कर सकते हैं.

Updated on: 31 Aug 2020, 12:45 PM

नई दिल्ली:

आजकल हर कोई सिर दर्द जैसी समस्या से जूझ रहा है. इसका कारण बेवजह का तनाव और बदलता हुआ मौसम है. लेकिन कोरोना के समय में सिर दर्द के लिए डॉक्टर या अस्पताल जाना भी सुरक्षित नहीं है. ऐसे में अगर कोई बड़ी समस्या न हो तो घरेलू उपाय की मदद से सिर दर्द को दूर किया जा सकता है.

आज हम आपको सिर दर्द को दूर भगाने का घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसे अपना कर आप इस बीमारी से जल्द छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों को आप किसी भी समय और कही पर भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस के खौफ से लाखों लोगों ने लिया कोविड स्पेशल इंश्योरेंस कवर, पढ़ें पूरी खबर

सिर दर्द दूर भगाएंगे ये उपाय-

1. सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके साथ अदरक की चाय भी सिर दर्द में काफी राहत साबित होती है.

2. सिर दर्द से छुटकारा के लिए एक्यूप्रेशर काफी मददगार होती है. सिर दर्द में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

3. तुलसी काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को चाय के साथ भी पिया जा सकता है. लेकिन सिर दर्द में राहत के लिए इस पानी में उबालकर पीएं. तुलसी का ये पानी काफी असरदार होती है.

4. घर के मसाले डिब्बे में पाई जाने वाली लौंग बहुत ही गुणकारी है. लौंग की कुछ कलियों को तवे पर गर्म कीजिए. इसके बाद अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आपको जल्द ही सिर दर्द से आराम मिल जाएगा.

और पढ़ें: मानसिक शांति और शारिरिक स्वास्थ्य के लिए आज ही करें ये योगा

5. कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

6. अगर काफी कोशिश के बाद भी सिर दर्द कम नहीं हो रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत असरदार उपाय है.