logo-image

सर्दियों में बच्चों की Immunity होने लगती है वीक, इन Food Items को खिलाकर करें ठीक

इन दिनों जितनी तेजी से कोरोना और ओमिक्रॉन वायरस फैल रहे है. उतनी ही तेजी से फ्लू, वायरल, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां भी फैल रही है. इस टाइम पर बच्चों की हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए ये दादी-नानी के घरेलू नुस्खे आजमाएं.

Updated on: 09 Jan 2022, 10:30 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों जितनी तेजी से कोरोना और ओमिक्रॉन वायरस फैल रहे है. उतनी ही तेजी से फ्लू, वायरल, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां भी फैल रही है. इस टाइम पर बच्चों की हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि बच्चों को बीमारियां जल्दी पकड़े जाने का खतरा बना रहता है. ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों की हेल्थ को लेकर चिंता बनी रहती है. इस टाइम पर बच्चों की इम्यूनिटी (immunity booster food items) स्ट्रॉन्ग करने और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें ये दादी-नानी के घरेलू नुस्खे आजमाएं जो कि इस दौरान बेहद असरदार साबित होंगे. तो, चलिए आपको उन नुस्खों (home remedies to boost immunity) के बारे में बताते है.

                                                         

शीरा 
शीरा न सिर्फ सर्दी-जुकाम और खांसी को भगाने में मदद करता है बल्कि, नॉर्मल फ्लू और फीवर से भी (immunity boost tips) बच्चों को बचाता है. 

                                                           

शहद 
बच्चों को दूध में चीनी की जगह शहद दें क्योंकि इसमें विटामिन A, B और C होता है. इसके साथ ही इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स भी होते है. शहद बच्चों को कई तरह के इंफेक्शियस डिजीज (how to boost immunity) से बचाने का काम करता है. इसलिए, बच्चों को रोजाना शहर जरूर दें. 

                                                           

अदरक का रस 
बच्चों को बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें अदरक का रस जरूर दें. उन्हें ये पिलाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि अदरके के रस को एक चम्मच में निकालें और उन्हें एक ही बार में निगलवा दें. ये बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचाएगी और उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगी. 

                                                           

बादाम-छुहारा मिल्क शेक 
छुहारा ऐसा ड्राई फ्रूट है जो मेडिसिनल क्वालिटीज से भरपूर होता है. इसके लिए बस इसे रात भर भिगोकर रख दें. इसके साथ भीगे हुए बादामों को पीस कर उसका मिल्क शेक बनाकर उन्हें पिला दें. ये बच्चों को टेस्टी तो लगेगा ही साथ ही उनकी इम्यूनिटी (Immunity) भी बेहतर करेगा.