logo-image

Mushroom है इन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज, इसके जादुई गुण है लाजवाब

मशरूम खाना ज्यादातर सभी को पसंद होता है. ये खाने में जितना टेस्टी होता है. उतना ही ये बॉडी को फायदे पहुंचाता है.

Updated on: 05 Dec 2021, 10:50 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो हेल्थ के लिए बहुत-सी चीजों को फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, इसके साथ ही के खाने की चीज और बताते है आपको जो आजकल मार्केट में बी ज्यादा देखने को मिल रही है. लेकिन, उसे खाने के फायदे भी ढेरों है. आपको बता दें वो मशरूम है. जी हां, मशरूम. जिसे सभी खाना पसंद नहीं करते. लेकिन, एक बार इसके फायदे सुन लीजिए फिर आप बहुत ही जल्दी इसे खाना शुरू कर देंगे. वैसे तो ये अपने टेस्ट के चलते सबको पसंद आता है. कई तरह से इसको बनाया जाता है. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ सब्जियों में बल्कि पिज्जा और पास्ता में टॉपिंग के रूप में किया जाता है. मशरूम में विटामिन B और कॉपर होता है. इसके साथ ही उसमें कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी अच्छी क्वांटिटी होती है. ये ना सिर्फ बॉडी के लिए बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चलिए, फटाफट से इसके फायदों की लिस्ट बता देते है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में फेस रहेगा क्लीन और आंखों की बढ़ जाएगी रोशनी, इस्तेमाल करें ये फायदेमंद पानी

वेट लॉस करने में मदद करता है
फैट कम करने के लिए अपनी डाइट में मशरूम को शामिल कर सकते हैं. मशरूम में कैलोरी और फैट की क्वांटिटी बहुत कम होती है. जिससे वेट को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाने में हेल्प करता है 
कोरोना के खतरे को देखते हुए एक बार फिर से इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते है. जो इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते है. ये सीजनल इंफेक्शन से बचाने और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकते है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में रूखे-फटे हाथों से हो गए हैं परेशान, ये स्पेशल हैंड क्रीम बनेगी आपकी प्रॉब्लम का समाधान

स्किन के लिए मददगार 
स्किन को हेल्दी रखने के लिए मशरूम खाए जा सकते हैं. मशरूम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल क्वालिटीज होती हैं. जो स्किन पर मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को पैदा होने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

डाइजेशन में हेल्प करते है 
मशरूम को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है. मशरूम में पॉलीसेकेराइड होते हैं. जो प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं. मशरूम स्टमक प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद कर सकता है. 

यह भी पढ़े : हिचकी जब बार-बार सताए, आजमाएं ये दमदार घरेलू उपाय

एनीमिया में मददगार 
अगर आपकी बॉडी में खून की कमी है, तो मशरूम खाए जा सकते है क्योंकि मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी क्वांटिटी में पाया जाता है. जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.