logo-image

वजन घटाना हो या बढ़ाना, जानें Ayurveda Expert से खिचड़ी के फायदे और इसे बनाना

खिचड़ी को वजन घटाने, थायरॉइड, नींद कम आना, टेंशन, माइग्रेन और दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अब, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें खिचड़ी को बनाने का तरीका और इसे खाने के फायदे क्या है.

Updated on: 09 Dec 2021, 01:56 PM

नई दिल्ली:

भारत जैसे देश में खिचड़ी एक फेमस पकवान है. ये दाल और चावल को मिलाकर बनाई जाती है. ये खाने में जितनी टेस्टी लगती है. उतनी ही न्यूट्रिशियस भी होती है. इसके साथ ही ये पेट के लिए काफी हल्की भी होती है. बीमार इंसान को ठीक करने के लिए खिचड़ी खिलाना रामबाण माना जाता है. लेकिन, ना सिर्फ बीमारी में इसे कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. खिचड़ी को वजन घटाने, थायरॉइड, पीसीओएस, नींद कम आना, टेंशन, माइग्रेन और दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अब, आयुर्वेद डॉक्टर. दीक्सा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए अलग-अलग तरह से खिचड़ी को तैयार करना का तरीका बताया है.   

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

वजन घटाने और डायबिटीज के लिए 
जिन लोगों को फिट होना है उन्हें खिचड़ी जरूर बनानी चाहिए. खास तौर से जब आपका पेट बाहर आ रहा है या फिर पेट में ज्यादा चर्बी जमा होने लगी है. इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए बेहद फायदेमंद है. आयुर्वेद डॉक्टर डायबिटीज और पीसीओएस की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने वाले लोगों के लिए चावल के बजाय दाल और जौ से बनी खिचड़ी खाने की एडवाइस दी है. 

                                       

कम नींद आना और स्ट्रेस के लिए 
जिन लोगों को कम नींद आने की प्रॉब्लम, स्ट्रेस और टेंशन रहती है. उनके लिए एक्सपर्ट घी, मूंग की दाल और चावल से बनी खिचड़ी खाने की एडवाइस देती हैं. उनका कहना है कि ये ना केवल स्टमक के बल्कि दिमाग के लिए भी बेहद अच्छी है. बस, सोने से कुछ घंटे पहले ही खिचड़ी खा लें उससे नींद बहुत अच्छी आती है. 

                                       

वजन बढ़ाना
आयुर्वेद एक्सपर्ट का मानना है कि वेट को बढ़ाने के लिए डाइजेशन प्रोसेस अच्छा होना चाहिए. जिन लोगों का डाइजेशन प्रोसेस दुरूस्त होता है. उन्हें बासमती चावल, घी, मसूर और मूंग की दाल से बनी न्यूट्रिशिअस खिचड़ी खानी चाहिए. इससे वेट बहुत जल्दी बढ़ने लगता है. 

                                       

खिचड़ी की रेसिपी
डॉक्टर ने ना सिर्फ किन बीमारियों में खिचड़ी खानी चाहिए ये बताया है बल्कि ये भी बताया है कि खिचड़ी को किस तरह से बनाना चाहिए. डॉक्टर ने इसकी आसान से रेसिपी बताई है. जिससे इसे केवल 20 मिनट में तैयार किया जा सकता है. इस खिचड़ी को खाना तब फायदेमंद होता है. जब आप ऑयली, हाई कैलोरी या चीनी से भरपूर खाने से परहेज करेंगे. खिचड़ी को बनाने के लिए बस एक बर्तन में एक कप चावल और दो बड़े चम्मच मूंग की दाल लें लें. अब, उसके बाद उसमें पानी, हल्दी, काली मिर्च और नमक डाल दें. अब, इन सबको कुकर में डालकर चार से पांच सीटी लगाकर पका लें. इससे आपकी न्यूट्रिशिअस और टेस्टी खिचड़ी तैयार हो जाएगी.