logo-image

सर्दियों में नहीं चाहिए ये बीमारियां और फेस पर सूजन, ना करें Junk Food का सेवन

फास्ट फूड सर्दी और गर्मी दोनों में खाना पसंद किया जाता है लेकिन, सर्दियों में इसे ज्यादा शौक से खाया जाता है. फास्ट फूड हेल्थ को बहुत तरीके से नुकसान पहंचाता है.

Updated on: 29 Nov 2021, 10:40 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में सबको गर्म खाना पसंद होता है. खास तौर से अगर वो बाहर का जंक फूड हो. जिसमें बर्गर, पिज्जा, चाइनीज फूड जैसी चीजें शामिल हो. आजकल यूथ तो वैसे भी ऐसे ही फूड का दीवाना होता है. उन्हें घर का खाना मत खिलाओ बस बाहर का खिला लो. फिर यही यूथ होता है जो इतनी कम उम्र में ढेर सारी बीमारियां लेकर घूम रहे होते है क्योंकि तब तो ये लोग शौक-शौक में खा लेते है. लेकिन, बाद में पछताते है कि इसके नुकसान क्या है. इसे खाने के नुकसानों में ज्यादातर सबको मोटापा ही याद रहता है. लेकिन, ऐसी बहुत-सी और बीमारियां भी है जो जंक फूड खाने से लग जाती है. तो, आइए फटाफट से उन पर भी नजर डाल लेते है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में अगर पिया ठंडा पानी, ये बीमारियां याद दिला देंगी नानी

थकान
जंक फूड ज्यादा खाने से आपका पेट तो फुल हो जाता है. लेकिन, इनमें न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है. जिससे आपकी बॉडी को सफिशिएंट प्रोटीन, विटामिन वगैराह नहीं मिल पाते है. जो कि बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन, जंक फूड को खाने से आपको सिर्फ थकान की प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. 

फेस पर सूजन
जंक फूड्स जैसे कि पिज्जा, बर्गर और फ्राइड स्नैक्स वगैराह में नमक की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. जिन्हें खाने से लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ-साथ बॉडी में वाटर रिटेंशन, सूजन और ज्यादा सुस्ती जैसी प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है.

यह भी पढ़े : स्किन रहेगी जवां और Weight भी होगा लूज, पीना होगा ये वेजिटेबल जूस

स्ट्रेस
अगर आप बार-बार भूख लगने पर फास्ट फूड खाते हैं तो ये स्ट्रेस का कारण बन सकता है. जो लोग ज्यादा क्वांटिटी में फास्ट फूड खा लेते हैं उनके स्ट्रेस का खतरा उतना ही बढ़ने लगता है. 

नींद ना आने की प्रॉब्लम 
जो लोग ज्यादा घर का खाना पसंद नहीं करते उनका फेवरेट फूड फास्ट फूड ही होता है. लेकिन, ये बहुत ही कम लोग जानते है कि फास्ट फूड नींद पर बहुत इफेक्ट डालता है. फास्ट फूड खाने से न्यूरोकेमिकल प्रोसेस पर इफेक्ट पड़ता है. जिसकी वजह से लोगों को नींद न आने और चिड़चिड़ापन जैसी बीमारियां घेरने लगती है. 

बचने का तरीके 
फास्ट फूड आपकी हेल्थ को खराब करता है और बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है. इससे बचने के लिए फास्ट फूड खाना बंद करना जरूरी होता है. इसके साथ ही न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना खाना जरूरी होता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में फ्रूट्स और हरी सब्जियां शामिल करें.