logo-image

Hair Fall Remedies: बाल-बाल बच जाएंगे सिर पर बाल, ये घरेलू नुस्खे खत्म कर देंगे गंजेपन का बवाल

सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी बाल झड़ने (hair fall) की आती है. वैसे तो ये एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है क्योंकि आज हर दूसरा इंसान इससे परेशान है. तो, चलिए आपको इससे छुटकारा दिलाने के कुछ दमदार घरेलू नुस्खे (home remedy for hair fall) बातते है.

Updated on: 10 Jan 2022, 07:11 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी बाल झड़ने (hair fall) की आती है. वैसे तो ये एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है क्योंकि आज हर दूसरा इंसान इससे परेशान है. हेयर फॉल होने की कई वजहें हो सकती है. जिसमें लाइफस्टाइल, गलत खान-पान सबसे पहले शामिल होते है. लेकिन, वहीं पॉल्यूशन भी बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. ये तो मेन रीजन्स है ही लेकिन इनके अलावा हम आज काम में इतने बिजी हो गए है कि खुद का ख्याल सही से नहीं रख पाते. जिसकी वजह से ये प्रॉब्लम्स होनी शुरू हो जाती है. वैसे तो हेयर फॉल (hair fall remedies) रोकने के लिए कई तरह के मार्केट प्रॉडक्ट्स मौजूद है लेकिन, उनके साइटड-इफेक्ट्स इतने होते है. जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते है. इसलिए, जितना हो सके उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अब, आप सोचेंगे फिर क्या इस्तेमाल करें. तो, चलिए आपको इससे छुटकारा दिलाने के कुछ दमदार घरेलू नुस्खे (home remedy for hair fall) बातते है. जिनका साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा और हेयर फॉल भी बंद हो जाएगा.  

                                                     

प्याज का रस 
हेयर फॉल (hair fall solution) की प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को अगर इससे निजात पाना है तो जल्दी से जल्दी प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये न सिर्फ बालों की मजबूती बढ़ाने में बल्कि स्कैल्प को भी साफ रखने में मदद करता है. इसके लिए आप स्कैल्प पर रूई की मदद से प्याज का रस लगाए और फिर हल्के हाथों से मसाज करें. करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें. 

                                                       

करी पत्ता 
वहीं इसमें दूसरे नंबर पर करी पत्ता आता है. करी पत्ता एक साथ दो काम करता है. ये न सिर्फ हेयर फॉल की प्रॉब्लम से बल्कि टाइम से पहले बालों को सफेद होने से भी बचाता है और बालों की ग्रोथ (home remedies for hair growth) में मदद करता है. इसके लिए बस आपको मुट्ठी भर करी पत्ते लेने हैं. इसे एक बर्तन में डालना है. अब इसमें आधा कप कॉकॉनट ऑयल मिला लेना है. इसके बाद दोनों चीजों को एक पैने में डालकर अच्छे से गर्म कर लेना है. जब तक ये काला न हो जाए. इसके बाद तेल को छानकर अपने स्कैल्प पर लगाना है. इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगाएं.

                                                         

तेल की मसाज 
लोग सर्दी हो या गर्मी बालों की ऑयलिंग करने में बहुत आलस दिखाते है. जिससे वो झड़ने लगते है. तो, बता दें ऑयलिंग आपके बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है. बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है, जिससे बालों की जड़ें भी मजबूत होने लगती हैं और बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है.