logo-image

Health News: सर्दियों में गले आ पड़ी है खांसी की आफत, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे इससे राहत

सर्दियों में बुखार और जुकाम की तरह खांसी भी बहुत परेशान करती है. अब, कोरोना भी वापिस आ गया है और साथ में ऑमिक्रॉन भी लाया है. तो, ऐसे में लोग डरने लगते हैं कि कहीं ये उसका शुरूआती सिंप्टम न हो. तो, परेशान मत होइए और इसे ठीक करने के घरेलू उपचार देखें.

Updated on: 02 Jan 2022, 12:11 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर सबसे ज्यादा जुकाम, बुखार परेशान करते हैं. लेकिन, उसके साथ खांसी भी कतार में होती है. जो एक बार हो जाए तो इंसान का दम निकाल देती है. ऊपर से सर्दी के मौसम में कभी बारिश कभी धूप ऐसे में खांसी होना भी लाजमी है. अब, साथ में कोरोना वापिस आ गया है और अपने साथ ऑमिक्रॉन भी ले आया है. इस टाइम पर तो लोगों को अपना ध्यान रखने की और भी ज्यादा जरूरत है क्योंकि कई लोग ये सोचते है कि ये इन्हीं बीमारियों के अर्ली सिंप्टम्स न हो. वैसे ये सोचना भी गलत नहीं है. लेकिन, डरने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि अगर आप घरेलू इलाज (home remedies for cough) पर भरोसा करते है तो, आपको कुछ ऐसे तरीके बता देते है जिसके चलते आपकी खांसी में बहुत जल्दी आराम लग जाएगा. तो, फटाफट से वो (cough home remedies) घरेलू उपचार देखें. 

यह भी पढ़े : Health Tips: हड्डियों को करे मजबूत और इम्यूनिटी को करे बूस्ट, बड़े कमाल का है ये जूस

अदरक 
खांसी को ठीक करने के लिए सबसे पहले अदरक आती है. अदरक (ginger for cough), फलेगम एंटीमाइक्रोबायल क्वालिटीज से भरपूर होता है. शहद में डेम्यूलसेंट क्वालिटी मौजूद होने से ये गले को राहत पहुंचाता है. इनके अलावा मुलैठी खांसी को ठीक करने में काफी मददगार होती है. 

लहसुन 
लहसुन में ऐसे कंपाउंड होते हैं जिनमें एंटीवायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. रोजाना लहसुन (Garlic for cough) खाने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. बस, रात को सोने से पहले लहसुन को भूनकर एक चम्मच शहद के साथ लें लें. इसके लिए आप घी में थोड़ा-सा कटा हुआ लहसुन भी फ्राई करके अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इससे खांसी से राहत मिलेगी और डाइजेशन में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े : Corona : देश के कई राज्यों में सख्ती, Mask नहीं पहनने पर जुर्माना

शहद 
वहीं खांसी को भगाने की लिस्ट में अगले नंबर पर शहद आता है. शहद खांसी (Honey for cough) के लिए एक पुराना घरेलू तरीका है. ये कई दूसरे हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है. इसमें एंटीवायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. ये गले की खराश को शांत करने में भी मदद करता है. बस, इसके लिए हर्बल चाय या गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं और पी लें. 

हल्दी 
खांसी को ठीक करने के लिए हल्दी भी रामबाण मानी जाती है. वैसे भी हल्दी ऐसी चीज है जो हर घर में बड़ी आसानी से मिलने वाले मसालों में से एक है. ये कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के इलाज में कारगर है. ये एंटीवायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल क्वालिटीज के लिए जानी जाती है. इस मसाले का इस्तेमाल सर्दियों में सांस की बीमारी का इलाज करने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही ये कई आयुर्वेदिक दवा तैयार करने में भी इस्तेमाल में आती है. इसके लिए बस आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में 1/4th स्पून हल्दी मिलाएं और इसे पी लें. उसके बाद देखिए कितनी जल्दी आराम मिलता है. 

यह भी पढ़े : Health Tips: Omicron Variant से बचाएंगे ये योगासन, इम्यूनिटी के साथ मजबूत करेंगे डाइजेशन

मुलेठी की चाय 
मुलेठी की चाय पीने से भी सूखी खांसी में बहुत आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए दो बड़ी चम्मच मुलेठी की सूखी जड़ को एक बर्तन में रखें और इस बर्तन में उबलता हुआ पानी डालें. उसेक बाद इसमें 10 से 15 मिनट तक भाप लगने दे. बस, इसे दिन में दो बार लें और देखें आपको खांसी में कितनी राहत मिलती है.