logo-image

Health Tips: खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, बॉडी में हो सकती हैं ये परेशानी

अक्सर लोगों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है लेकिन, ये आदत आगे चलकर बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस आदत के चलते आपकी बॉडी को कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ सकता है.

Updated on: 14 Dec 2021, 10:49 AM

नई दिल्ली:

अक्सर लोगों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है. कई तो ऐसे भी होते है जो खाने के साथ पानी रखकर बैठते है ताकि जैसे ही प्रॉब्लम हो पानी पी लें. आपने लोगों को ये भी कहते सुना होगा कि खाने से आधे घंटे पहले और खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए ताकि खाना आराम से पच सके. इससे आगे चलकर बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स (side effects of drinking water after meal) हो सकती है. जिन पर वक्त रहते ध्यान नहीं दिया जाता. बाद मे वो बड़ी बीमारियों का रूप ले लेती है. तो, चलिए फटाफट से उन प्रॉब्लम्स पर नजर डाल लीजिए जिन पर वक्त रहते ध्यान देना बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़े : योग गुरु BKS Iyengar बचपन में रहते थे बहुत बीमार, योगासन करके ऐसे पाई बीमारियों से मुक्ति

हाइपरएसिडिटी 
खाने के तुरंत बाद पानी पीने से स्टमक में ही खाना खराब होने लगता है. जिसकी वजह से गैस (hyperacidity problem due to drinking water while eating) होने लगती है. ऐसे में आप तले और मसालेदार खाने के कुछ ज्यादा ही शौकीन है तो एसिडिटी आपके लिए सिरदर्द बन सकती है.

ब्लड शुगर
ब्लड शुगर (disadvantages of drinking water while eating) के पेशेंट्स को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ये उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. इतना ही नहीं खाने के तुरंत बाद पानी पीने से डायबिटीज की प्रॉब्लम होने का खतरा हो सकता है. 

यह भी पढ़े : खड़े होकर पानी पीने से हो जाएं सावधान, बॉडी को हो सकते हैं ये भारी नुकसान

डाइजेशन प्रॉब्लम 
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर काफी इफेक्ट पड़ता है क्योंकि खाने के बाद अगर तुंरत पानी पिया जाता है तो खाना डाइजेस्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है.

न्यूट्रिएंट्स 
खाना इसलिए खाया जाता है ताकि बॉडी को सारे न्यूट्रिएंट्स मिल सके और बॉडी हेल्दी रहे. लेकिन, खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना जल्दी से पेट से इंटेस्टाइन तक पहुंच जाता है. जिसकी वजह से खाने में मौजूद न्यूट्रिएंट्स का फायदा बॉडी को नहीं मिल पाता है.