News Nation Logo
Banner

Health Tips: Omicron Variant से बचाएंगे ये योगासन, इम्यूनिटी के साथ मजबूत करेंगे डाइजेशन

आजकल लोग कोरोना के नए वैरिएंट यानी कि ऑमिक्रॉन (omicron variant) से बहुत डरे हुए है. इससे लड़ने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज इसमें एक अहम रोल अदा करती है. तो, चलिए फटाफट से वो जरूरी एक्सरसाइज (yoga to boost immunity) आपको बताते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 01 Jan 2022, 09:59:05 AM
Yoga and exercise for Omicron

Yoga and exercise for Omicron (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

आजकल लोग कोरोना के नए वैरिएंट यानी कि ऑमिक्रॉन (omicron variant) से बहुत डरे हुए है. इससे पहले भी कोरोना की पहली और दूसरी लहर आ चुकी है. जो कि लोगों के लिए एक बड़ा झटका थी. लोगों ने जैसे पहले कोरोना से लड़ने के लिए काढ़ा, फ्रूट्स, हेल्दी डाइट वगैराह लेना शुरू कर दिया था. वैसे ही इस बार हो रहा है जब लोगों ने तरह-तरह के नुस्खे आजमाना शुरू कर दिया है. लेकिन, हेल्दी डाइट वगैराह तो चलता रहेगा पर इसके साथ योगा और एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है. सिर्फ खाना ही आपको फिट और हेल्दी नहीं रखता. एक्सरसाइज (yoga for omicron) भी इसमें एक अहम रोल अदा करती है. तो, चलिए फटाफट से वो जरूरी एक्सरसाइज (yoga to boost immunity) आपको बता देते है. 

                                         

कार्डियो एक्सरसाइज (cardio exercise)
इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. यानी कि अगर आप हफ्ते में 6 दिन कार्डियो कर रहे है. तो, रोजाना कम से कम आधे घंटे कार्डियो जरूर करें. इसको न सिर्फ जिम में जाकर बल्कि घर पर ही आसानी से किया जा सकता है. इसके साथ ही आप कार्डियो के लिए अपने टेरेस पर तेजी से वॉल्क कर सकते है, या फिर रोजाना जंप कर सकते है. वरना सबसे अच्छा ऑप्शन है कि ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियां चढ़े और उतरे. 

                                         

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (stretching exercise)
स्ट्रेचिंग करने से हार्ड मसल्स भी सॉफ्ट हो जाती है. जिससे उनमें बल्ड फ्लो बढ़ने लगता है. वहीं इससे एंडोर्फिन हार्मोन भी रीलिज होता है. जिससे मूड भी सही रहता है. मूड सही रहने से टेंशन और स्ट्रेस नहीं होता. ये तो सब बहुत अच्छे से जानते है कि अगर स्ट्रेस और टेंशन नहीं होगा तो इम्यूनिटी भी बढ़ने लगेगी.

                                       

योगासन (yogasana)
अब, एक्सरसाइज तो बहुत हो गई. जरा एक नजर योगासन भी डाल लेते है क्योंकि योगासन तो हर बीमारी का रामबाण इलाज होते है. योगासन करने से डाइजेशन (Digestion) अच्छा रहता है और मेटाबॉलिक फंक्शन (Metabolic Function) भी सही तरह से काम करता है. वहीं अगर मेटाबॉलिक फंक्शन सही से काम करेगा तो ओवरऑल बॉडी अच्छे से काम करेगी. अब, इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए किन-किन योगासन को रोज करना चाहिए वो भी देख लें. इसमें मार्जयासन (Marjaryasana), वज्रासन (Vajrasana), हस्त पादासन  (Hasta Padasana), सूर्य नमस्कार (Surya namaskar) जैसे योगासन शामिल है.

                                         

प्राणायाम (pranayam)
प्राणायाम लंग्स के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. इसे करने से लंग्स तो मजबूत होते ही है लेकिन साथ में ऑक्सीजन भी बॉडी के अलग-अलग ऑर्गन्स में पहुंचती है. प्राणायाम मेडिटेटिव स्टेट (meditative state) होती है. इसलिए ये बॉडी में ऐसे हार्मोन रिलीज करती है जिससे बॉडी कूल और रिलेक्स रहती है. इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है. 

                                         

बॉडी वेट एक्सरसाइज (body weight exercise)
इस एक्सरसाइज को घर पर बड़े आराम से किया जा सकता है. इसके लिए इक्यूपमेंट्स की जरूरत नहीं होती. बस, एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए जिससे मसल्स ब्रेकडाउन (Muscle breakdown) हो सके यानी कि मसल्स टूट सकें. फिर जब आप विटामिन और मिनरल से भरपूर खाना खाएंगे तो खाने के न्यूट्रिशन मसल्स के अंदर जाकर उन्हें रिपेयर करेंगे जिससे मसल्स की ग्रोथ होगी. जैसे-जैसे मसल्स की ग्रोथ होगी, इम्यूनिटी भी बढ़ती जाएगी.   

First Published : 01 Jan 2022, 09:53:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.