News Nation Logo
Banner

Health Tips: आज से हर रोज खाएं गुड़, सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

Benefits of Jaggery

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 09 Nov 2020, 03:29:33 PM
गुड़ खाने के फायदे

गुड़ खाने के फायदे (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

जब लोगों के बीच डॉक्टरों की पहुंच नहीं थी तब घरेलू नुस्खों से ही कई चीजों का इलाज कर लिया जाता था. हमारे घर के किचन में ही ऐसी कई चीजें मौदूद होती है, जो दवा का काम करती है. महामारी कोरोना से भी लड़ने के लिए डॉक्टरों ने काढ़ा पीने की सलाह दी. काढ़ा बनाने के लिए घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल होता है.  आज इसी कड़ी में हम गुड़ की बात करेंगे, जिसका सेवन करने से अनेक फायदे मिलते हैं. गुड़ का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जा सकता है.

गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम और आयरन जैसी चीजें मौजूद रहती है, जो सेहत के लिहाज से काफी लाभकारी होता है.  गुड़ खाने से ऐसे ही कई फायदे होते हैं, जिसका जिक्र आज हम यहां करेंगे.

और पढ़ें: आप भी पीते हैं कागज के कप में चाय तो हो जाएं सावधान, सेहत पर हो सकता है ये असर

1. पीरियड के दर्द से मिलेगा छुटकारा-

लड़कियों को हर महीने पीरियड के दर्द को झेलना पड़ता है. इसके लिए बहुत सी लड़कियां दवाईयों का सहारा लेती है लेकिन इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. तो आप पीरियड के दर्द को कम करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकती है.  वहीं प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों से बचने के लिए रोजाना एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड खाने से आपको पीरियड दर्द में यकीनन काफी फायदा मिलेगा.

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

कोरोना के दौर में हर कोई अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई उपाय अपना रहा है. तो आप अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए गुड़ का सेवन करना शुरू करें. गुड़ हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में मदद करता है. 

3. एनीमिया में गुड़ के फायदे

गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य स्तर को बनाए रखता है और शरीर में खून की कमी होने से बचाता है। गुड़ खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. तो अब से हर रोज गुड़ खाने की आदत डाल लें.

4. कब्ज से मिलेगी मुक्ति

हर रोज खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करें, इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और भोजन आसानी से पच जाता है.  गुड़ पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है जिससे पेट में कब्ज की दिक्कत पैदा नहीं होती है.

5. गुड़ से करें वजन कम

वजन कम करने वाले लोगों को मीठा को छोड़ना पड़ता है लेकिन गुड़ में पोटैशियम पाया जाता है. पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. इसके अलावा गुड़ वाटर रिटेंशन की समस्या को भी कम करता है, जो वजम कम करने में काफी लाभ पहुंचाता है. तो फिर सोचना क्या आज से ही अपने खाने गुड़ को शामिल करें. 

First Published : 09 Nov 2020, 03:24:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो