News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Health Tips: नहीं सताएगा बुढ़ापा और बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, इस Dry Fruit का करें सेवन

सर्दियों में जैसे काजू, बादाम खाने के बहुत फायदे होते है. वैसे ही काली किशमिश (black raisins) खाने के भी गजब के फायदे होते है. इसे सर्दी के मौसम का सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है. इसके ऐसे बहुत-से फायदे जो आप नहीं जानते होंगे तो चलिए बता देते है

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Jan 2022, 12:00:54 AM
Black Raisin Benefits

Black Raisin Benefits (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:

सर्दियों में जैसे काजू, बादाम, पिस्ता खाने के बहुत फायदे होते है. वैसे ही काली किशमिश (black raisins) खाने के भी गजब के फायदे होते है. इसे सर्दी के मौसम का सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है. ये न सिर्फ हेल्दी होता है बल्कि इसे खाने से पेट भी भरा रहता है. जिन लोगों ने इस न्यू ईयर पर वेट कम करने का रेजोल्यूशन बनाया होगा. उनके लिए भी ये काफी मददगार साबित (health benefits of black raisin) होगा क्योंकि ये वेट लॉस में मदद करती है. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी मदद करती है. इसके ऐसे बहुत-से फायदे जो आप नहीं जानते होंगे तो चलिए फटाफट से बता देते है. 

यह भी पढ़े : कोरोना पॉजिटिव होने पर लक्षण न दिखे तो सरकार की इन गाइडलाइंस का करें पालन

टाइम से पहले बुढ़ापे से बचाए
काली किशमिश में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ जरूरी फाइटोकेमिकल्स होते है. ये दोनों ही कम्पाउंड्स (benefits of black raisins) हमारी स्किन की सेल्स को लंबे टाइम तक सबरज के कॉन्टैक्ट में रहने, ज्यादा पॉल्यूशन और इस तरह के कई नुकसान से बचाने में मदद करती है. ये फ्री रेडिक्ल्स से लड़कर हमारी स्किन सेल्स के डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (DNA) के डिससोल्यूशन को रोक सकते हैं.

बालों का झड़ना और सफेद होना करे बंद 
ये किशमिस न केवल आयरन से भरपूर होती है. बल्कि, इसमें अच्छी क्वांटिटी में विटामिन C भी होता है. जो मिनरल्स को तेजी से एब्सॉर्पशन का बेनिफिट देता है. बालों को सही तरीके से न्यूट्रिशन देता है. इसलिए, आप अपनी डेली डाइट में काली किशमिश जरूर शामिल करें. इससे आपके बाल झड़ने (black raisin for white hairs) और सफेद होने बंद हो जाएंगे. 

यह भी पढ़े : कोरोना के खिलाफ भारत को मिला एक और हथियार, एंटी COVID-19 पिल देगी सुरक्षा

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
ब्लड में मौजूद पोटेशियम, सोडियम को कम करने में मदद करता है. काली किशमिश अपने हाई लेवल डायटरी फाइबर के लिए जानी जाती है. हाई ब्लड प्रेशर हेल्थ कॉम्प्लिकेशन्स की वजह बन सकता है. इसलिए, ये जरूर ध्यान रखएं कि सुबह काली किशमिश जरूर खाएं. इसमें सबसे इफेक्टिव मिनरल्स होते है जो बॉडी में सोडियम के लेवल को काफी कम कर देते है. 

ब्लड इम्प्योरिटीज दूर करे
हर कोई बेदाग स्किन चाहता है. लेकिन,हमारे लिए ब्लड को डेंजरस सब्सटांसिज, वेस्ट मैटीरियल्स और कई दूसरी इम्प्योरिटीज से फ्री रखना बड़ा ही मुश्किल हो जाता  जिससे ड्राई, एक्ने के साथ-साथ फेस की स्किन अनअट्रैक्टिव दिखने लगता है. यहां पर काली किशमिश खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. ये नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन सोर्स है. जो किडनी और लिवर के काम में तेजी लाती है. 

First Published : 07 Jan 2022, 12:00:54 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.