logo-image

इम्यूनिटी मजबूत! सुबह उठते करें ये काम, शारीरिक समस्याएं होंगी दूर...

सुबह उठते ही गर्म पानी पीना फायदेमंद है. इस खबर में पढ़िए कैसे ये आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है, जिससे आप तमाम तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं...

Updated on: 31 Jul 2023, 01:33 PM

नई दिल्ली:

कभी नहीं पड़ोगे बीमार! कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात का दावा करते हैं, जिसके लिए उनके पास एक पैंतरा भी है. दरअसल बारिश के इस मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. हमारे आस-पास मौजूद वायरस और बैक्टीरिया धीरे-धीरे हमें अपनी चपेट में ले रहे हैं, जिसका नतीजा है बीमारियां. ऐसे में अगर चाहते हैं कुद को इस मौसम में किसी भी तरह के इंफेक्शन या बीमारी से खुद को सुरक्षित रखना, तो हर सुबह करें ये छोटा सा काम, जिससे आपकी इम्युनिटी होगी मजबूत और दूर होंगी बीमारियां... 
 
हालांकि आपको मालूम होगा कि इम्युनिटी बढ़ाना कोई एक दिन का काम नहीं, बल्कि ये एक प्रक्रिया है, जिसे जितनी लंबी चलाओ उतनी ज्यादा मजबूती आपकी इम्युनिटी को हासिल होती है. ऐसे में अगर आप कल सुबह से ही, इम्युनिटी बढ़ाने की इस प्रक्रिया में जुट जाते हैं, तो मानसून की रवानगी से पहले खुद की इम्युनिटी को काफी ज्यादा मजबूत कर पाएंगे. न सिर्फ इतना, बल्कि ये आपको बाकि मौसमी बीमारियों से भी लड़ने में मददगार साबित होगा. 

एक नहीं... अनेक फायदे

बता दें कि इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे खास तरीका है हर सुबह गुनगुना पानी पीना. ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा और कई रोगों से आपका बचाव करेगा. न सिर्फ इतना बल्कि हर सुबह गुनगुना पानी सांस के इंफेक्शन को रोकेगा, साथ ही साथ आपके बढ़ते वजन पर भी प्रभावी असर दिखाएगा. साथ ही साथ सामान्य खांसी, सर्दी- जुखाम को दूर करेगा. न सिर्फ इतना, बल्कि इससे स्किन और डाइजेशन से जुड़ी भी तमाम तरह की समस्या खत्म हो जाती है. 

सिर्फ पीने के ही नहीं गर्म या गुनगुने पानी के और भी कई फायदे हैं. जैसे अगर गर्म पानी की भाप लें, तो बंद नाक फौरन खुल जाती है, जो साइनस जैसी परेशानी में और भी ज्यादा प्रभावी है. साथ ही साथ पाचन की समस्या पर भी इसका कारगर असर दिखता है.