logo-image

ठंड में दूध में उबालकर पिएं अंजीर, दूर हो जाएंगे ये बीमारियां गंभीर

ठंड में केसर का दूध और अदरक की चाय पीना फायदेमंद बताया जाता है. अदरक और केसर दोनों में ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. वहीं दूध में अंजीर को उबालकर पीने से भी बॉडी की कई प्रॉब्लम्स दूर होती है और हेल्थ अच्छी हो जाती है.

Updated on: 16 Dec 2021, 01:18 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर घर वाले कहते हैं कि केसर का दूध पी लो या अदरक की चाय पी लो. इससे छोटी-छोटी बीमारियां दूर होने लगेंगी. इसी में एक दूध और आता है जिसे पीने से बॉडी को जबरदस्त फायदे मिलते है. वो दूध में अंजीर (fig milk benefits) को उबालकर पीना है. जी हां, सही सुना आपने दूध और अंजीर. ठंड के मौसम में हेल्थ का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आपको रात को सोते टाइम अंजीर और दूध लेना चाहिए क्योंकि इससे हेल्थ को कई जबरदस्त फायदे होते है. इसे एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), विटामिन A, C, E के साथ-साथ फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम (Calcium) और कॉपर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसलिए, रोजाना अंजीर वाला एक गिलास दूध पीना हेल्दी माना जाता है. दूध में सूखी अंजीर (benefits of figs) मिलाकर पीने से बॉडी को कई फायदे होते है. तो चलिए बता देते है इसे पीने से बॉडी को कैसे फायदे पहुंचेंगे. 

यह भी पढ़े : Menopause symptoms and treatment: Menopause से महिलाएं हो रही है परेशान, ये हैं इसके लक्षण और समाधान

कैंसर से बचाता है 
सूखी अंजीर (dry anjeer benefits) में लैक्सेटिव, ड्यूरेटिव इफेक्ट होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर, हाइपोग्लाइसेमिक, हेपटोप्रोटेक्टिव, रोगाणुरोधी और हाइपोलिपिडेमिक क्वालिटीज होती है. जो सर्दियों में बहुत फायदा पहुंचाती है. ऐसे लोग जो इस मौसम बदलने के दौरान बीमार हो जाते हैं उनकी इम्यूनिटी को बेहतर करने का काम भी ये दूध कर सकता है. इसके साथ ही ये उन लोगों के लिए भी कारगर है जो कॉन्स्टिपेशन और ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से पीड़ित हैं. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है 
दूध में अंजीर (benefits of anjeer in milk) मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम की सफिशिएंट क्वांटिटी पाई जाती है. यही वजह है कि अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है.

यह भी पढ़े : Health Tips: सर्दी में काजू होते हैं सबकी जान, जानें इसे खाली पेट खाने के फायदे और नुकसान

मुंह के छालों से छुटकारा 
अगर आप सर्दियों में ज्यादा बाहर का खाना खाते है. जिससे मुंह के छालों में दिक्कत आने लगती है तो, इनसे छुटकारा पाने के लिए अंजीर की मदद ली जा सकती है. दिन में दो बार अंजीर का रस मुंह के छालों पर लगाने से बहुत 
जल्द आराम मिलता है.

कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाता है 
अंजार में हेल्दी फाइबर होता है. जो कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है. ये डाइजेशन में भी काफी अच्छे से सुधार करता है. इसके साथ ही ये खाना डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है.