logo-image

Health Tips: सर्दी में काजू होते हैं सबकी जान, जानें इसे खाली पेट खाने के फायदे और नुकसान

सर्दियों में काजू (cashew nuts benefits) खाना सबको पसंद होता है. इसमें विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स की भरपूर क्वांटिटी होती है. इन्हें खाने से बॉडी को अगर बहुत फायदे होते है तो साथ में नुकसान भी होते है.

Updated on: 15 Dec 2021, 01:09 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) भरपूर क्वांटिटी में खाए जाते है. फिर चाहे वो बादाम हो या काजू, या पिस्ता या अखरोट. लेकिन, सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ड्राई फ्रूट इनमें से काजू है. काजू को कच्चा और भूनकर दोनों तरह से खाना पसंद किया जाता है. बिना नमक के भी खाया जा सकता है और नमक डालकर भी खाया जा सकता है. खाए भी क्यों ना काजू (cashew nuts benefits) में विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स की भरपूर क्वांटिटी होती है. ये हेल्थ के लिए भी बेहद अच्छे होते है. इन्हें खाली पेट खाने से कितने फायदे ( benefits of eating cashew) और नुकसान होंगे जरा वो भी जान लीजिए. 

                                     

खाली पेट काजू खाने के फायदे 

याद्दाश्त होगी तेज 
मेमोरी तेज करने के लिए जितने फायदेमंद बादाम होते है. उतने ही फायदेमंद काजू भी होते है. काजू मेमोरी तेज (benefits of cashew nuts for sharp memory) करने में बेहद मदद करता है. काजू के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है जो मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. जो लोग याद्दाश्त तेज करना चाहते हैं वो अपनी डाइट में काजू को शामिल करके बॉडी में मैग्नीशियम के लेवल को सही रख सकते है और याद्दाश्त को तेज बना सकते है. 

आंखों के लिए 
काजू में  Zeaxanthin नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है. जो हमारे रेटिना के लिए बहुत अच्छा होता है. काजू आंखों (cashew for clear eye vision) को नुकसानदायक यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. ये एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंट्स नैचुरली आंखों में होते हैं और नुकसानदायक लाइट्स और दूसरी उम्र से रिलेटिड प्रॉब्लम्स से बचाते है.

यह भी पढ़े : Saffron Milk पीने के फायदे चमत्कारी, दूर कर दे ये सारी बीमारी

एनर्जी के लिए 
काजू में कार्बोहाइड्रेट होते है जो बॉडी को एनर्जी देते है. काजू को खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. बॉडी कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलती है और बॉडी के सेल्स और ऑर्गन्स के लिए ये बहुत ही जरूरी है. इसी वजह से काजू को काली पेट खाना बहुत फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़े : बॉडी को रखना है फिट और एनर्जेटिक, इन Yoga Asanas को करें पिक

खाली पेट काजू खाने के नुकसान 

ये तो हम जानते है कि काजू के अंदर पोटैशियम होता है. अगर बॉडी में पोटैशियम लेवल बढ़ने लगता है तो, बॉडी को किडनी से रिलेटिड कई प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है. 

इसके अंदर सोडियम भी पाया जाता है. यदि काजू को ज्यादा क्वांटिटी में खा लिया जाए तो बॉडी में सोडियम लेवल बढ़ने लगता है. सोडियम का लेवल बढ़ने से बॉडी को हाई ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है. 

काजू के अंदर फाइबर होता है. ऐसे में अगर बॉडी में फाइबर की क्वांटिटी बढ़ जाती है तो बॉडी को स्टमक से रिलेटिड कई प्रॉब्लम्स जैसे कि पेट फूलने की प्रॉब्लम, गैस की प्रॉब्लम वगैराह फेस करने पड़ सकते है.