logo-image

Health Tips: कहीं आप भी तो डेंगू के मच्छरों से नहीं घिरे, जल्द करें इसका पता

आजकल डेंगू (Dengue) से बहुत लोग संक्रमित हो रहे है. कोरोना (Corona) महामारी का स्तर जैसे ही कंट्रोल में आया है दूसरी तरफ डेंगू का मामला बढ़ते जा रहे हैं. बता दें कि डेंगू संक्रमण एक खास किस्म के मच्छर (mosquitoes) के काटने से होता है.

Updated on: 30 Oct 2021, 01:08 PM

नई दिल्ली:

आजकल डेंगू (Dengue) से बहुत लोग संक्रमित हो रहे है. कोरोना (Corona) महामारी का स्तर जैसे ही कंट्रोल में आया है दूसरी तरफ डेंगू का मामला बढ़ते जा रहे हैं. बता दें कि डेंगू संक्रमण एक खास किस्म के मच्छर (mosquitoes) के काटने से होता है. लेकिन इस मच्छर के काटने और सामान्य मच्छर के काटने में पता लगाना बेहद मुश्किल है. ऐसे में डेंगू से बचे रहने के कुछ उपाय ऐसे है जिनको अपना कर आप डेंगू से बचे रह सकते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तथ्य लाएं है जिनको जानकर आप खुद को डेंगू से बचा सकते हैं.

डेंगू के लक्षण  (Dengue Symptoms) 

एक्सपर्टस के अनुसार डेंगू होने का पहला लक्षण सर में दर्द होना है. इसके बाद जॉइंट पेन और शरीर में टूटन महसूस होने लगती है. इसके अलावा, तेज बुखार, शरीर में ठंड लगने जैसी कंपकंपाहट, ज्यादा पसीना आना, कमजोरी, थकान, भूख में कमी, मसूड़ों से खून आना और उल्टी इसके अन्य लक्षण है. विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू के लक्षण समान्यतः 3 से 14 दिनों में दिखाई देते हैं. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू होने के लक्षण मच्छर के काटने के तुरंत बाद भी देखने को मिल सकते हैं. अगर आप पहले से ही किसी बीमारी का शिकार हैं तो आपको ध्यान देना है कि आप अपना समय से चेक-अप करवा लें. आपको ये भी बता दें कि डेंगू के लक्षण उम्र के हिसाब से अलग भी हो सकते हैं. इसलिए यह जरुरी है कि अगर आपको नॉर्मल फीवर, कोल्ड हो रहा है तो आप लापरवाही न करते हुए समय से इलाज़ करवा लें. 

यह भी पढ़ें : Diwali 2021: आपकी है यह राशि तो खरीदें अपने पार्टनर के लिए ये ख़ास तौफा

किन मच्छरों से होता है डेंगू ? 

सबसे पहले आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि डेंगू आम मच्छर काटने से नहीं होता है. डेंगू एक विशेष प्रकार के मच्छर Aedes Aegypti की प्रजाति से ही होता है. ज्यादातर मच्छर की यह प्रजाति मानसून या बारिश के मौसम में ही सक्रिय रहती है. डेंगू के मच्छर के काटने के शुरुआती लक्षण पैरों पर दिख सकते हैं। इसमें आपके पैरों पर डार्क या सफेद रंग के पैच बनने लगते हैं. आपको बता दें एक डेंगू मच्छर की लाइफ 3 से 4 हफ्ते की होती है.  एडीज इजिप्टी  (Aedes Aegypti) मच्छर गर्मियों में पैदा होते हैं और सर्दियों के मौसम में जीवित नहीं रहते हैं. 

यह भी पढ़ें : Health Tips: कभी बीमार नहीं होने देंगे ये 5 चमत्कारी पौधे, जल्द लगाएं घर में

डेंगू के घरेलु उपचार 

अगर आप डेंगू की समस्या से पीड़ित नहीं होना चाहते, तो इससे बचने के कुछ घरेलु नुश्खे हैं जिनको आप अपना सकते हैं. सबसे पहले आपको ध्यान रखना है कि आप अपने आस पास सफाई रखें और पानी को इकठ्ठा न होने दें. पूरे ढके हुए कपड़े पहने, कोशिश करें की शरीर का अंग खुला ना रहे. मच्छरों से बचने वाली क्रीम या स्प्रे का उपयोग अवस्य करें. घर में मच्छरों से राहत पाने के लिए ऑल आउट, या मच्छरदानी जरूर लगाएं. अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए सही जीवन शैली और खान-पान पर अवस्य ध्यान दें. आपको बता दें कि आपको इस बात का अवस्य ध्यान रखना है कि आपका platelets डाउन न हो, क्यूंकि platelets डाउन होने पर डेंगू के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए आप कीवी, पपीते के पत्ते का जूस, नारियल पानी, चुकुन्दर का जूस अन्य पौस्टिक चीजों का सेवन करें.