logo-image

आदमियों के Physical Stamina को देगा बढ़ा, भुने हुए चने है इन मर्जों की दवा

आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों ने अपनी हेल्थ बहुत खराब कर ली है. लोगों के पास रूटीन में एक्सरसाइड करने तक का टाइम नहीं है. बस, बाहर का जंक फूड खाते है. इसलिए, इस मौसम में भुने हुए चने खाइए जो बॉडी को कई तरह के फायदे देगी.

Updated on: 02 Dec 2021, 11:17 AM

नई दिल्ली:

भागा-दौड़ी की इस जिंदगी में लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भूल गए है. लोग काम में इतनी बिजी है कि रूटीन में 5 मिनट की एक्सरसाइज करने का टाइम भी नहीं है. जो कि बहुत गलत है. वैसे तो सारी बीमारियों का नतीजा ही हमारा लाइफस्टाइल है. जो हम लोग खुद ही खराब करते है. लेकिन, इसका इलाज है हमारे पास बस, उसके लिए ये बाहर का जंक फूड छोड़कर वो खाना होगा जो हम कह रहे है. फिर देखिए, कैसे आपका लाइफस्टाइल बेहतर हो जाता है. वो तरीका भुने हुए चने है. जी हां, वहीं जो घोड़ो को खिलाएं जाते है. वैसे तो भुने हुए चनों को गरीब आदमी का बादाम बताया जाता है. चनों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते है. ये तो हो गए चने के गुण. अब, जरा बताते है चने बॉडी को कैसे हेल्दी रखते है. 

यह भी पढ़े : बाल होंगे काले और बढ़ेगी ग्रोथ, गुड़ के साथ खाएंगे ये चीज रोज

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 
भुने हुए चनों में थायामिन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये बॉडी को एनर्जेटिक रखते हैं. भुने हुए चने को खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. ये कई बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते है. रोजाना ब्रेकफास्ट में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने अगर आप खा लेते हैं तो इससे बॉडी की अम्यूनिटी में इजाफा होने लगता है. इम्यूनिटी बढ़ने से आप बहुत-सी बीमारियों से तो बचते ही हैं लेकिन, साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली बॉडी से रिलेटिड प्रॉब्लम्स भी नहीं होती है.

डाइजेशन पॉवर बढ़ाए
चने डाइजेसन पॉवर को बैलेंस करते है और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाते है. चने से खून तो साफ होता ही है लेकिन साथ में इससे स्किन पर निखार भी आता है. चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं.

यह भी पढ़े : शराब और जंक फूड ने खराब किया है Liver, इन चीजों को खाकर Detoxify करें बेफिक्र होकर

कॉन्स्टिपेशन से राहत 

जिन लोगों को कॉन्स्टिपेशन की दिक्कत होती है. उन्हें रोजाना चने खाने से बहुत आराम मिलता है. कॉन्स्टिपेशन बॉडी से कई बीमारियां दूर करने का कारण बनती है. अगर ये प्रॉब्लम दूर ना हो तो इससे पूरे दिन आलस, सुस्ती छाई रहती है साथ ही आप पूरे दिन परेशान भी रहते है. 

फिजिकल स्टेमिना ढ़ाए 
रोजाना एक मुट्ठी भुने चने को सुबह ब्रेकफास्ट में खाने, साथ ही एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने से आदमियों की फिजिकल एबिलिटी बढ़ती है. इससे थकान और कमजोरी भी दूर होती है. 

यूरिन प्रॉब्लम से छुटकारा
भुने हुए चनों का एक फायदा ये भी है कि इन्हें खाने से यूरिन से जुड़ी हर तरह की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है. जिनको भी यूरिन से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम हो उन्हें बस रोजाना गुड़ के साथ चने खाने चाहिए. इससे आपको कुछ ही दिनों में आराम लगने लगेगा.