logo-image

Health Tips: Digestion होगा मजबूत और खत्म होगी इन बीमारियों की कहानी, पिएं धनिए का पानी

सर्दियों में अक्सर बॉडी के साथ छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स लगी ही रहती हैं. जैसे गैस, एसिडिटी, स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स वगैराह-वगैराह. तो, ये हो चाहें बॉडी और कोई प्रॉब्लम अब इन सबसे बचाने का काम धनिए का पानी (coriander seeds benefits) करेगा.

Updated on: 24 Jan 2022, 01:27 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर बॉडी के साथ छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स लगी ही रहती हैं. जैसे गैस, एसिडिटी, स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स वगैराह-वगैराह. तो, ये हो चाहें बॉडी और कोई प्रॉब्लम अब इन सबसे बचाने का काम धनिए का पानी (coriander seeds benefits) करेगा. पर ये वो हरा धनिया नहीं है. ये तो इंडियन किचन (health benefits of coriander) में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों वाला धनिया है. जिसे टेस्ट और खुशबू के लिए पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें टेस्ट और खुशबू के साथ-साथ कई मेडिसिनल क्वालिटीज (coriander seeds water) छिपी हुई होती हैं. इसे लेने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अब, चलिए इन छोटे-छोटे धनियों के बीजों से बड़ी बीमारियों (coriander seeds water benefits) को ठीक करने वाले फायदे बताते हैं. 

यह भी पढ़े : Acidity Causes and Remedies: एसिडिटी ने कर रखा है नाक में दम, इन आदतों को छोड़े और इन नुस्खों को आजमाकर करें खत्म

थायरॉइड में फायदेमंद 
थायराइड के पेशेंट्स को रोजाना सुबह धनिए का पानी खाली पेट पीना चाहिए. थायरॉइड (thyroid) की कमी हो या ज्यादा हो गया हो ये दोनों में ही फायदेमंद है. धनिया में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन्स थायरॉइड हार्मोन को रेगुलेट करने में मदद करते हैं.

डाइजेशन में करे सुधार 
रोजाना सुबह धनिए का पानी पीने से डाइजेशन (Digestive System) से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं. धनिए का पानी बॉडी की डाइजेस्टिव फायर को कंट्रोल करता है. जिससे पेट में एसिडिटी का लेवल बढ़ने से रोकता है. ये पेट दर्द, जलन और गैस जैसी प्रॉब्लम्स से निजात मिलता है.

यह भी पढ़े : Neem Leaves: Immunity बढ़ाए और स्किन की खूबसूरती रखे बरकरार, इन पत्तियों को खाने के फायदे हैं बेशुमार

बालों को करे मजबूत 
धनिया विटामिन K, C और A से भरपूर होता है. धनिया का पानी पीने से बालों को मजबूत बनाने और तेजी से ग्रोथ में मदद करता है. रोजाना धनिया का पानी पीने (health benefits of coriander seeds) से बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है. इसके अलावा आप धनिए का तेल और हेयरमास्क के तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाता है 
धनिए का पानी पीने से इम्यूनिटी (boost immunity) लेवल बढ़ाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में फ्री रेडिकल्स को कम करता है. जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.