logo-image

Rice water benefits: बालों का झड़ना और ये प्रॉब्लम्स हो जाएंगी बंद, करें उबले हुए चावल के पानी का सेवन

सर्दियों में गर्मा-गर्म चावल खाना सभी को बेहद पसंद होता है. इसे खाने से तो बॉडी को जबरदस्त फायदे मिलते ही है लेकिन, साथ ही उबले हुए चावल के पानी को पीने या इस्तेमाल करने से भी बॉडी की प्रॉब्लम्स दूर होती है.

Updated on: 16 Dec 2021, 06:58 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में गर्मा-गर्म चावल खाना किसको पसंद नहीं होता. गर्मा-गर्म चावल खाना हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. ये हेल्थ से जुड़ी तो कई बीमारियों को दूर करता ही है लेकिन, साथ ही ये स्किन और बालों की प्रॉब्लम को भी दूरकरता है. कॉन्स्टिपेशन और डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम में तो ये रामबाण इलाज है. चावल के फायदे तो बहुत हो गए अब जरा एक नजर उबले हुए चावलों के पानी (boiled rice water) पर भी डाल लें. जिसे सर्दियों में पीने ((benefits of rice water) के भरपूर फायदे बॉडी को मिलते है. तो, चलिए फटाफट गिनवा देते है उबले हुए चावलों का पानी पीने के फायदों की लिस्ट. 

यह भी पढ़े : Health Tips: सर्दी में काजू होते हैं सबकी जान, जानें इसे खाली पेट खाने के फायदे और नुकसान

बालों के झड़ने की प्रॉब्लम 
उबले हुए चावलों का पानी पीने से बालों के झड़ने की प्रॉब्लम (boiled rice water for hair) भी दूर हो जाती है. अगर आपके बाल सफेद हो रहे है या उनकी शाइन कम हो रही है तो, इसमें भी उबले हुए चावलों का पानी बेहद फायदा पहुंचाएगा. बस, अपने बालों को मांड के पानी से धो लें. ये नहीं की उबलते हुए पानी से धो लें. पानी जब थोड़ा ठंडा हो जाए तब धोएं. इससे आपकी बालों के झड़ने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. 

बुखार में फायदा 
पहले के टाइम पर जब हल्का-फुल्का फीवर होता था. तो, उबले हुए चावलों के पानी पीने का ही चलन था. इस पानी को पीने से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती थी. इसके साथ ही न्यूट्रिशनल लॉस भी पूरा हो जाता है. जिसके चलते बॉडी की इम्यीनिटी स्ट्रॉन्ग बनी रहती है. इसलिए, कभी भी सर्दी के मौसम में हल्का-फुल्का फीवर (boiled rice water in fever) आए तो उबले हुए चावलों का पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है. 

यह भी पढ़े : बॉडी को रखना है फिट और एनर्जेटिक, इन Yoga Asanas को करें पिक

स्किन पर लाए ग्लो 
चावल का पानी स्किन की हेल्थ के लिए भी बेहद अच्छा होता है. इस पानी को ठंडा होने पर उससे मंह धो लें और कुछ देर रुकने के बाद फेस को धो लें. या फिर मांड में रुई डुबोकर फेस पर लगा लें और कुछ देर बाद फेस को धो लें.

कॉन्स्टिपेशन में फायदा 
सर्दियों में कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा होती है. इस मौसम में लोगों को बाहर के खाने का शौक होता है. जो आगे चलकर बॉडी को नुकसान पहुंचाता है. इससे लोगों को कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है.