logo-image
लोकसभा चुनाव

40 Plus Health Tips: 40 की उम्र के बाद अपने लाइफस्टाइल में जरूर लाएं ये 10 बदलाव, हमेशा दिखेंगे यंग

40 Plus Health Tips: 40 की उम्र के बाद सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इस उम्र में शारीरिक बदलावों के साथ-साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. कुछ आसान सेहत टिप्स अपनाकर आप 40 की उम्र के बाद भी स्वस्थ और चुस्त रह सकते हैं.

Updated on: 22 Apr 2024, 10:40 AM

नई दिल्ली :

40 Plus Health Tips: 40 की उम्र एक महत्वपूर्ण मोड़ होती है, जब हमारे शरीर और जीवनशैली में धीरे-धीरे बदलाव आने लगते हैं. इन बदलावों को स्वीकार करना और जीवनशैली में कुछ ज़रूरी बदलाव लाना ज़रूरी है ताकि हम स्वस्थ और ऊर्जावान बने रह सकें. कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप न सिर्फ़ अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं, बल्कि  स्वस्थ और  energetic भी रह सकते हैं. 40 की उम्र के बाद, अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाना जरूरी होता है ताकि हमेशा जवान और फ्रेश दिखें. तो आपको क्या बदलाव लेकर आने चाहिए आइए जानते हैं. 

1. स्वस्थ भोजन

फल, सब्जियां और साबुत अनाज भरपूर मात्रा में खाएं. प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे दालें, मछली, चिकन और हरी सब्जियां अपने आहार में शामिल करें. असंतृप्त वसा युक्त जैतून का तेल, नट्स और बीज का सेवन करें. चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और ट्रांस वसा से दूर रहें.

2. नियमित व्यायाम

हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करें. शक्ति प्रशिक्षण को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. योग या ध्यान करें तनाव कम करने के लिए. 

3. पर्याप्त नींद

हर रात 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें. सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कम करें. एक शांत और आरामदायक नींद का माहौल बनाएं. 

4. धूम्रपान और शराब से दूर रहें

धूम्रपान त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और झुर्रियों का कारण बनता है. अत्यधिक शराब पीने से भी त्वचा बेकार हो सकती है. 

5. तनाव कम करें

तनाव शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है. योग, ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम या अपनी पसंद की मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से तनाव कम करें. 

6. धूप से बचाव

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. टोपी और धूप का चश्मा पहनें. 

7.  पानी पीते रहें

पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और चमकदार बनाता है. दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

8. अपनी त्वचा की देखभाल करें

अपनी त्वचा के प्रकार के लिए मॉइश्चराइजर और क्लींजर का इस्तेमाल करें. हफ्ते में एक या दो बार एक्सफोलिएट करें. रेटिनॉल या विटामिन सी जैसे एंटी-एजिंग उत्पादों का इस्तेमाल करें. 

9. नियमित रूप से चेकअप करवाएं

किसी भी स्वास्थ्य समस्या का जल्दी पता लगाने और इलाज करने के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से मिलें.

10. सकारात्मक रहें

खुश और सकारात्मक रहें. अपने जीवन का आनंद लें और प्रियजनों के साथ समय बिताएं. हर व्यक्ति अलग होता है  और  इन सभी बदलावों का  प्रभाव  भी  व्यक्ति  पर निर्भर करता है.

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: महिलाओं को बजरंगबली की पूजा के दौरान ध्यान रखनी चाहिए ये 6 बातें