News Nation Logo
Banner

इन 4 एक्सरसाइज करने से बढ़ेगा स्टेमिना, सेक्स लाइफ होगी रोमांचक

भागदौड़ की जिंदगी में हम खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं. अनियमित खाना और बिना एक्सरसाइज से शरीर का बुरा हाल हो जाता है. खुद पर ध्यान नहीं देने का असर शरीर पर तो पड़ता ही है, शादीशुदा जिंदगी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 14 Sep 2020, 05:26:58 PM
demo photo

इन 4 एक्सरसाइज करने से बढ़ेगा स्टेमिना, सेक्स लाइफ होगी रोमांचक (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

भागदौड़ की जिंदगी में हम खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं. अनियमित खाना और बिना एक्सरसाइज से शरीर का बुरा हाल हो जाता है. खुद पर ध्यान नहीं देने का असर शरीर पर तो पड़ता ही है, शादीशुदा जिंदगी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. शारीरिक परेशानी की वजह से सेक्स का आनंद नहीं उठा पाते हैं. पति-पत्नी बिस्तर पर जाते ही निठाल हो जाते हैं, या फिर और भी कई समस्याएं सामने आती है. शादीशुदा जिंदगी को रोमांचक बनाने के लिए फिट रहना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो आपके शारीरिक संबंध बनाने के लिए शरीर का स्टेमिना मजबूत करेगा. 

कीगल एक्सरसाइज से मजबूत होगी मांसपेशियां 

शीघ्रपतन की समस्या बहुत ही आम हो गई है. जिसकी वजह से संतुष्टी तक कपल नहीं पहुंच पाते हैं. इसे दूर करने के लिए कीगल एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज नाभि के नीचे से लेकर जेनिटल तक की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है. इससे शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से निजात मिलता है.

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद घुटने को मोड़ें और दोनों पैरों के बीच गैप रखें. इसके बाद कमर के निचले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं. आप पेल्विक फ्लोर की मसल्स को स्ट्रेच करें और फिर कुछ सेकंड बाद उसे छोड़ दें. दिन में कम से कम 2 से 3 बार इस एक्सरसाइज को किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को रोज करने से कुछ ही हफ्तों में फायदा दिखने लगता है.

स्क्वेट्स एक्सरसाइज करने से टेस्टोस्टरॉन हारमोंस का स्तर बढ़ता

स्क्वेट्स एक्सरसाइज करने से टेस्टोस्टरॉन हारमोंस का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह अच्छी तरह से होता है. जिससे खुशी देने वाले हार्मोन में बढ़ोतरी होती है.

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाइए. दोनों हाथों को सामने की ओर खोलें. फिर अपने घुटनों को मोड़ें और कुर्सी पर बैठने जैसी मुद्रा में आ जाए. इस एक्सरसाइज को करने के दौरान पैरों के बीच समान अंतर हो. अगर आप इसे रोज करते हैं तो इसका असर भी आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगा.

प्लैंक पोज एक्सरसाइज बढ़ाएगी सेक्सुअल पावर

प्लैंक पोज एक्सरसाइज सेक्सुअल पॉवर बढ़ाने में मदद करती है. इसे फलकासन योग भी कहते हैं. इससे अंदरूनी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. फिर कलाइयों के बल से उठें और पैरों को अंगूठे से ऊपर की ओर उठाएं.

इस पोजीशन में 1-2 मिनट के लिए बने रहें. इस समय को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं.

एबीएस एक्सरसाइज से मिलेगा दोहरा मजा

सेक्स के दौरान निचला हिस्सा मजबूत होना जरूरी है. यदि निचला हिस्सा कमजोर होगा तो आप जल्दी थक जाएंगे. आप सेक्स लाइफ का मजा नहीं ले पाएंगे. निचले हिस्से को मजबूत बनाने के लिए एबीएस एक्ससाइज करेंगे.

इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं. फिर अपने दोनो पैरों को चिपकाकर सीधा कर लें. इसके बाद हाथों को सिर के पीछे ले जाकर एक दूसरे से सटा लें. इसके बाद कूल्हों की तरफ से जोर डालते हुए दोनों पैरों को जमीन से ऊपर की ओर उठाएं. इसके बाद हाथों को सीधे रखते हुए कमर से मुड़ने की कोशिश करें. फिर कूल्हे के बल लेटते हुए हाथ-पैर को सीधे रखते हुए छुएं. इस एक्सरसाइज का फायदा कुछ हफ्तों में देखने को मिलेगा.

First Published : 14 Sep 2020, 05:23:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Health Sex Life Exercises