logo-image
लोकसभा चुनाव

मोमोज खाने के हैं शौकीन? सावधान! जान लें ये 4 बड़े नुकसान...

मोमोज खाने के नुकसान जानते हैं? ये आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. चलिए आज जानते हैं इसके नुकसान...

Updated on: 25 Aug 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

हमारे देश में लगातार पॉपुलर हो रहा मोमोज खतरनाक है. दरअसल चाहे बच्चे हो या बूढ़े हर कोई इसे बड़े चाव से खाता है, मगर इस स्ट्रीड फूड का हमारे शरीर पर बहुत नुकसान है. भले ही स्वाद में ये अच्छा हो, मगर ये हमारे लिए धीमे जहर के बराबर है. इसकी वजह से हम तमाम तरह की बीमारियों के ज़द में आ सकते हैं. संभव है कि ये हमें इस कदर बीमार करदे कि हमें हॉस्पिटलाइज्ड होना पड़े. ऐसे में आइये जानें कैसे ये टेस्टी स्ट्रीड फूड असल में हमारा दुश्मन है.

1. मोटापा: मोमोज का ज्यादा सेवन हमें मोटापे का शिकार बना सकता है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है, जिसकी पहचान आमतौर पर मोटापा बढ़ाने वाले पदार्थ के तौर पर होती है. वहीं इसमें मौजूद मैदा शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में ट्राइग्‍लीसराइड बढ़ाता है, जिससे हमें कई तरह के नुकसान होते हैं. 

2. बवासीर: मोमोज से हमें बवासीर का खतरा भी है. दरअसर अगर आपने मोमोज खाया होगा तो आप जानते होंगे कि इसके साथ एक तीखी चटनी दी जाती है. ये चटनी इस कदर तीखी होती है कि इससे हमारे शरीर में कई नुकसान होते हैं. इन तमाम तरहों के नुकसान में एक नुकसान बवासीर का भी शामिल है. इसके साथ-साथ पेट की पाचन-क्रिया भी काफी ज्यादा बुरी तरह प्रभावित होती है. 

 3. कैंसर: ये एक बेहद हीं गंभीर बीमारी है, जिसमें आपको जान का खतरा रहता है. लेकिन अगर आप मोमोज का ज्यादा सेवन करते हैं, तो आप भी इसके शिकार हो सकते हैं. जी हां.. मोमोज का ज्यादा सेवन आपको कैंसर का शिकार बना सकता है. दरअसल मोमोज का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामाइन हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. 

4. हड्डियां में कमजोरी: मोमोज खाने से आपकी हड्डियां भी कमजोर होती है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में  मैदा और रिफाइंड आटे का यूज होता है, जो हमारी हड्डियों के लिए काफी ज्यादा नुकसान दायक है.