logo-image

Health News : हार्ट अटैक आने पर मरीजों को ऐसे बचा सकते हैं आप, जानें डॉक्टर की क्या है सलाह

Heart Attack : जहां बदलती लाइफस्टाइल दिल की बीमारियों को बढ़ा रही है तो वहीं जन जागरूकता न होने के चलते हार्ट अटैक (Heart Attack) आने से लोगों की मौत हो जाती है, यह कहना कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. बीएस यादव का.

Updated on: 20 Jan 2023, 11:23 PM

नई दिल्ली:

Heart Attack : जहां बदलती लाइफस्टाइल दिल की बीमारियों को बढ़ा रही है तो वहीं जन जागरूकता न होने के चलते हार्ट अटैक (Heart Attack) आने से लोगों की मौत हो जाती है, यह कहना कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. बीएस यादव का. कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. बीएस यादव (Dr. BS Yadav) ने न्यूज नेशन से विशेष बातचीत में बताया है कि लोगों के खानपान में लगातार तेजी से बदलाव आ रहा है. इतना ही नहीं बदलती लाइफस्टाइल ने लोगों को हार्ट का मरीज बना दिया है. इसके अलावा स्मोकिंग और प्रदूषण भी इसका एक बहुत बड़ा कारण है. (Health News)

यह भी पढ़ें : Wrestlers Protest: बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच करेगी 7 सदस्यीय कमेटी, जानें मेंबरों के नाम

डॉक्टर बीएस यादव के अनुसार, अगर सही समय पर अटैक (Heart Attack) से ग्रसित मरीज के सीने पर हाथों से पंपिंग की जाए तो उसे मौत से बचाया जा सकता है. इसके अलावा कई डिवाइस आजकल उपलब्ध हो गई हैं, जो एयरपोर्ट पर और ट्रेनों में आसानी से मिल जाती है. इसके अलावा उन्हें घर और कार्यालयों में भी रखें तो हार्ट अटैक के मरीज को बचाया जा सकता है. (Health News)

यह भी पढ़ें : Joshimath Landslide: उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, जानें जोशीमठ पर क्या पड़ेगा असर

हाल ही में ताजा मामला मध्य प्रदेश के रीवा का था, जहां पर डांस करते समय दूल्हे के दोस्त को हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई. लगातार बढ़ रही हार्ट की बीमारियों को लेकर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर बीएस यादव ने कहा कि हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारी से लोग आसानी से बच सकते हैं. इससे पहले एक खबर आई थी कि कुर्सी पर बैठे एक व्यक्ति को अचानक से हार्ट अटैक आ गया था. इस दौरान एक आईएएस अधिकारी ने उस व्यक्ति के सीने में पंपिंग करके उसकी जान बचा ली थी. (Health News)