News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Meditation के दौरान नींद कर रही है परेशान, छुटकारा पाने की ये टिप्स कर देंगी हैरान

हेल्थ को (health tips) ठीक रखने के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना और खाना-पीना है. उतना ही जरूरी मेडिटेशन करना भी है. कई लोगों को मेडिटेशन के दौरान नींद आने की प्रॉब्लम होती है, ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से इससे छुटकारा पा सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 05 Jan 2022, 12:26:48 PM
Avoid sleep during meditation

Avoid sleep during meditation (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

हेल्थ को (health tips) ठीक रखने के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना और खाना-पीना है. उतना ही जरूरी मेडिटेशन करना भी है. वैसे भी इन दिनों जिस हद में कोरोना और ओमिक्रॉन फैल रहा है. ऐसे में माइंड को रिलैक्स और काल्म रखने के लिए मेडिटेशन बेहद जरूरी है. अब, इसके फायदे ज्यादातर सभी बहुतअच्छे से जानते है. ऐसे में जो लोग कई सालों से इसे कर रहे है उन्हें फिर भी इतनी दिक्कत नहीं आती. लेकिन, जिन लोगों ने अभी शुरू किया है. उन्हें मेडिटेशन (meditation tips) के दौरान कई दिक्कतें होती है. जिसमें एक सबसे बड़ी है वो है मेडिटेशन के दौरान नींद आने की प्रॉब्लम. ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि इससे छुटकारा कैसे पाएं ताकि मेडिटेशन सही तरीके से हो सके. तो, चलिए आपको इससे छुटकारा पाने के तरीके बताते है. 

                                                         

ओपन एरिया में ध्यान लगाएं 
जब भी आप मेडिटेशन करें तो बेहतर है कि किसी ओपन एरिया (meditation in open area) में ही करें. जिससे आपकी बॉडी नेचर के साथ एक्टिव रिलेशन महसूस कर सके. इसके अलावा, आपके चारों ओर की ठंडी हवा, पक्षियों की हल्की आवाज आपके मन को शांत करती है. इससे आपको मेडिटेशन करते टाइम एक्टिव महसूस रहने में मदद मिलती है. 

                                                         

खाने से पहले मेडिटेशन करें 
मेडिटेशन करते टाइम पूरी बॉडी को एक ही जगह पर सेंटर पॉइंट बनाकर खुद के साथ स्पिरिचुअल रिलेशन बनाना होता है. ऐसे में अगर आप खाने के तुरंत बाद मेडिटेशन करते हैं तो आपको नींद आने लगेगी. क्योंकि उस टाइम बॉडी खाने और दूसरे कॉम्प्लेक्स प्रोसेस को डाइजेस्ट करने में बिजी होती है. जो आपका ध्यान डाइवर्ट कर देती है. इसलिए, खाने से पहले मेडिटेशन (meditation before eating) करना काफी फायदेमंद रहेगा. इससे आपकी बॉडी बिना डाइवर्ट हुआ पूरी तरह से मेडिटेशन में लगा होगा. 

                                                       

एक्टिव रहें 
जब भी आप मेडिटेशन करें तो ऐसे में एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. आपको उस टाइम बस यही फील करना चाहिए कि आपके अंदर चुख अच्छा हो रहा है. आप इन चीजों पर ध्यान लगाने के लिए सांस की एक्सरसाइज और साइलेंट म्यूजिक प्ले कर सकते है.  

                                                       

ब्रेन को तैयार करें 
मेडिटेशन प्रेक्टिस करना एक अच्छा स्टेप होता है. लेकिन, शुरू में बहुत लंबे मेडिटेशन सेशन से बचना चाहिए. वरना उससे नींद आने लगेगी. आपको शुरू में अपने दिमाग को इस तरह से ट्रेन करना होगा कि आपका ध्यान अच्छे से लगा रहे भले ही 5 से 10 मिनट के लिए लगे. उसके बाद आप धीरे-धीरे मेडिटेशन का टाइम पीरियड बढ़ा सकते है. जब आप छोटे टाइम पीरियड के लिए जागेंगे तो आपका दिमाग अपने आप काम करना शुरू कर देगा और मेडिटेशन करते टाइम आपको नींद नहीं आएगी. 

First Published : 05 Jan 2022, 12:25:09 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.