logo-image

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए दिए ये निर्देश

कोरोना की तीसरी लहर की संभावित आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिख कर 5Ts फॉर्मूले पर जोर देने को कहा है.

Updated on: 15 Jul 2021, 08:33 PM

दिल्ली :

कोरोना की तीसरी लहर की संभावित आशंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिख कर 5Ts फॉर्मूले पर जोर देने को कहा है.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने  पत्र में लिखा है कि टेस्ट, ट्रीट, ट्रैक, टीकाकरण और कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को दोहराया क्योंकि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ही प्रतिबंधों में छूट दे रहे हैं. पर्यटन स्थलों एवं बाजारों में बेपरवाह उमड़ती भीड़ पर केंद्र सरकार ने सख्त रुख अपनाया है. केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भीड़ वाली जगहों पर अंकुश लगाने और कोरोना प्रोटोकाल को लागू कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.

इसके साथ ही केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बुधवार को लिखे पत्र में कहा कि सार्वजनिक वाहनों में कोरोना से बचाव के आचरण का पालन नहीं किया जा रहा है. उन्होंने प्रदेशों से कोरोना नियमों को पालन करवाने को कहा. उन्होंने लिखा कि शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर बाजारों में भीड़ उमड़ रही है.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला  ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और किसी भी तरह की लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है. इसलिए लोग कोरोना से बचाव के नियमों का जरूर पालन करें। केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि संक्रमण के मामलों में कमी और सक्रिय मामलों में गिरावट के बाद विभिन्नि राज्यों में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को खोला जा रहा है. ऐसा करते वक्त विशेष सावधानी बरते जाने की जरूरत है. किसी भी संस्थान, परिसर, बाजार या इस तरह के स्थलों पर कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन होता है तो वहां दोबारा पाबंदियां लगाई जा सकती हैं.

बताते चलें कि देश में पिछले दो दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रह हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 41,806 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3,09,87,880 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में कोरोना के नए मामलों (New Covid Cases) में गिरावट आ रही है, लेकिन कुछ राज्य जैसे केरल-महाराष्ट्र समेत अन्य 5 राज्यों में अभी भी सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस समय 50% से ज्यादा नए केस सिर्फ केरल और महाराष्ट्र में मिल रहे हैं जो चिंताजनक है. इन दोनों के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल में भी नए केस में बढ़ोतरी हो रही है.