logo-image

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ क्या है सबसे कारगर उपाय? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस बात को स्वीकार किया कि ओमिक्रॉन कोरोना के अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले पांच गुना ज्यादा संक्रामक है

Updated on: 02 Dec 2021, 08:25 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस नया वेरिएंट (Omicron Variant Cases in India) भारत में घुसपैठ कर चुका है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो पॉजिटिव केस मिले हैं, जिसके बाद सरकार और स्वास्थ्य विभाग एक्टिव मोड में आ गए हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि (Coronavirus New Variant) ओमिक्रॉन के अभी तक कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन अभी ओमिक्रॉन के लक्षणों की स्टडी कर रहा है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस बात को स्वीकार किया कि ओमिक्रॉन कोरोना के अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले पांच गुना ज्यादा संक्रामक है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन से बचने का सबसे कारगर उपाय मास्क है. 

यह खबर भी पढ़ें- यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा 60 हजार का स्मार्टफोन, जानें डिटेल्स

ओमिक्रॉन के केसों में अब तक हल्के लक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ओमिक्रॉन के केसों में अब तक हल्के लक्षण देखें गए हैं. अभी तक के मामलों में कोई गंभीर लक्षण नहीं देखें गए हैं. उन्होंने कहा कि हाई रिस्क जोन वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. आपको बता दें ओमिक्रॉन का पहला केस 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था,​ जिसके बाद यह वायरस एक हफ्ते के भीतर तीस देशों में पहुंच गया है. इन देशों में भारत भी एक है. एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है.