logo-image

19 राज्यों में पिछले 24 घंटों में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

दिल्ली सरकार के मुताबिक राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण एक भी मौत नहीं हुई है. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण सफलता है कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के कारण कोई मौत नहीं हुई है.

Updated on: 10 Feb 2021, 04:01 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना के नए मामलों में गिरावट लगातार जारी है. देश में आज कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या घटकर 1.41 लाख (1,41,511) पर आ गई है. वर्तमान मरीज़ों की कुल संख्या अब भारत के कुल सकारात्मक मामलों का केवल 1.30 प्रतिशत हैं. राष्ट्रीय आंकड़ों के अनुसार 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पिछले 24 घंटों में 5000 से कम सक्रिय मामलों की सूचना दी है. दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली में वर्तमान में एक भी सक्रिय मामला नहीं है. सबसे बड़ी बात ये है कि 7 राज्यों में पिछले 21 दिन से कोई मौत नहीं हुई है. 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोई भी मृत्यु दर्ज नहीं की गई है. 

दिल्ली सरकार के मुताबिक राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण एक भी मौत नहीं हुई है. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण सफलता है कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के कारण कोई मौत नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए रूप का जो पता चला है उसपर नजर रखी जा रही है.  उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है.दरअसल राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई है. मार्च 2020 के बाद बीते 11 महीनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य में संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 33 राज्यों में कोरोना संक्रमण के 5,000 से भी कम सक्रिय मामले रह गए हैं. 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोई भी मृत्यु दर्ज़ नहीं की गई है. 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां पिछले 3 हफ्तों में कोई भी मृत्यु नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी भी दो राज्य केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 71% मामले हैं. केरल में 45% सक्रिय मामले हैं, महाराष्ट्र में 25%, कर्नाटक में 4%, पश्चिम बंगाल में 3%, तमिलनाडु में 3% हैं. 

गौरतलब है कि अपने देश कोरोना टीकाकरण का आज 25 वां दिन है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 16 जनवरी से अब तक 63,10,194 स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली खुराक दी गई है. वहीं 13 फरवरी से दूसरी  खुराक दी जाएगी. कोरोना संक्रमितों की संख्या घटकर अब डेढ़ लाख से भी कम हो गई है.