logo-image

कोरोना एक्टिव केस 86% घटे, रोजाना औसतन 44 हजार मामले : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के मामलों की पीक के बाद सक्रिय मामलों में 86 फीसदी की गिरावट गेखी गई है.

Updated on: 02 Jul 2021, 05:38 PM

highlights

  • सक्रिय मामलों में 86 फीसदी की गिरावट
  • रिकवरी रेट 97 फीसदी के पास
  • कोरोना वायरस के 46,617 नए मामले 

दिल्ली :

भारत में कोरोना वायरस महामारी अब काबू में हैं. लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता फिर बढ़ा दी है. पिछले दो दिन से कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. महाराष्ट्र में केस लगातार बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है. महाराष्ट्र में सख्ती बढ़ाई जा रही है. भले की एक दो दिन से मामलों में तेजी आई हो लेकिन कोरोना के मामले अभी भी 50 हजार से नीचे बने हुए हैं. स्वास्थ्य मन्त्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर देश में कोरोना के स्थिति पर विस्तृत जानकारी दी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के मामलों की पीक के बाद सक्रिय मामलों में 86 फीसदी की गिरावट गेखी गई है. प्रेस ब्रीफिंग में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, ''क्लीनिकल मैनेजमेंट पर लगातार फोकस की वजह से रिकवरी रेट जोकि 3 मई को 81.1 फीसदी था, वह अब बढ़कर 97 फीसदी के पास पहुंच गया है.  पिछले हफ्ते के मुकाबले कोरोना के मामलों में अब 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. औसतन अब रोजाना 46 हजार नए मामले देश में सामने आ रहे हैं.''

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि हमने पिछले सप्ताह के मुकाबले कोविड-19 के मामलों में 13 फीसदी की कमी दर्ज की है. औसतन देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना 46 हजार मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में अभी तक 34 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके की खुराक दी जा चुकी है.लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में अमेरिका (32.8 करोड़ खुराकें) और ब्रिटेन (7,79 करोड़ खुराकें) से ज्यादा वैक्सीन लगाए जा चुके हैं.

स्वास्थ्य मन्त्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि देश में 21 जून से औसतन 50 लाख लोगों को टीके की रोज खुराक दी जा रही है जो कि दैनिक तौर पर नार्वे की समूची आबादी के टीकाकरण के समान है. देश में करीब 80 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम मोर्चे के 90 फीसदी कर्मी टीके की दोनों खुराकें ले चुके हैं. अग्रवाल ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के के बीच कोविड संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक थी.

बता दें कि देश में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 46,617 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,04,58,251 हो गई है. मरीजों के रिकवर होने की दर 97 फीसदी के पार पहुंच गई है. अभी तक 34 करोड़ कोरोना डोजेज दी जा चुकी हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 853 लोगों की वायरस की वजह से मौत हो गई. अब तक 4,00,312 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं.