News Nation Logo

ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ़्तार, अमेरिका को छोड़ा पीछे : स्वास्थ्य मंत्रलय

देश में कोरोना महामारी (corona pandemic) की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है. वैसे कुछ राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर की आहट भी सुनाई देनी शुरू हो गयी है. इस बीच  देश में कोरोना के वेरिएंट डेल्टा प्लस के मामले भी बढ़ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 29 Jun 2021, 05:17:40 PM
vacination  1

वैक्सीनेशन (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • प्रतिदिन औसतन 40 लाख डोज
  • रिकवरी दर अब 96.9 फीसदी
  • वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ा

 

दिल्ली :

देश में कोरोना महामारी (corona pandemic) की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है. वैसे कुछ राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर की आहट भी सुनाई देनी शुरू हो गयी है. इस बीच  देश में कोरोना के वेरिएंट डेल्टा प्लस के मामले भी बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले सबसे ज्यादा मिले हैं. देश में कोरोना के वर्तमान परिस्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी.  स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि हम देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब देश में केवल 111 जिले ही ऐसे हैं जहां रोजाना नए केस की संख्या 100 से अधिक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि देश में कोरोना रिकवरी दर अब 96.9 फीसदी तक पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. उन्होंने बताया कि ताजा आंकड़े देखकर लगता है कि कोरोना अब काबू में आ रहा है. बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि हम देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देख रहे हैं.अब देश में केवल 111 जिले ही ऐसे हैं जहां रोजाना नए केस की संख्या 100 से अधिक है.  
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक देश में मौजूदा समय में 5.5 लाख कोरोना के सक्रिय मामले हैं. देश में रोजाना औसतन 18 लाख कोरोना टेस्टिंग की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आज  (29 जून,2021) दोपहर तक देश में 33 करोड़ से ज्यादा लोगो को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. मंत्रालय ने बताया कि जून के इस महीने में प्रतिदिन औसतन 40 लाख डोज दी गई है. ग्रामीण इलाकों में भी वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी है. देश में अबतक 14.99 करोड़ महिलाओं को 17.48 करोड़ पुरुषों को वैक्सीन की डोज दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि भारत वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. अमेरिका ने 32 करोड़ डोज देने में 193 दिन का समय लिया था जबकि भारत ने यह 163 दिनों में ही हासिल कर लिया. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अबतक देश में 27.27 करोड़ लोगों वोक्सीन की पहली डोज मिली है वहीं 5.48 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी मिल चुकी है.

First Published : 29 Jun 2021, 05:17:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.