logo-image

महाराष्ट्र, दिल्ली समेत इन 10 राज्यों में कोरोना से ज्यादा लोगों की गई जान : स्वास्थ्य मंत्रालय

देशभर में जारी कोरोना के इस कहर पर आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी. ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई पर काम कर रहे हैं.

Updated on: 30 Apr 2021, 05:36 PM

दिल्ली :

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. बीते 24 घंटे में देश में 3.86 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 3500 से ज्यादा लोगों की जान इस  खतरनाक वायरस ने ली है. ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की मौत हुई है. भारत को इस संकट से निकलने के लिए कई देश आगे आया है.  सिंगापुर, सऊदी अरब, अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों की ओर से भारत को ऑक्सीजन, मेडिकल इक्विपमेंट आदि की मदद दी जा रही है. सभी राज्य सरकारें अपने तरफ से कई तरह के कदम उठा कर इस वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. 

देशभर में जारी कोरोना के इस कहर पर आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी. ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई पर काम कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि  8593 मीट्रिक टन ऑक्सीजन 23 राज्यों को उपलब्ध कराई है. इसके साथ ही 1,27,000 नए ऑक्सीजन सिलेंडरों का ऑर्डर किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि अप्रैल में देश में मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में थोड़ी अधिक संख्या में मौत दर्ज़ की जा रही हैं. इसके चलते हम इन राज्यों के साथ संपर्क कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को निजी अस्पतालों सहित सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत का ऑडिट करने की भी सलाह दी है.

बता दें कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं और उनसे जुड़े अस्पतालों के बीच संचार के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का सुझाव दिया है, जो पारदर्शिता और जवाबदेही रखने में मदद करेगा। सुप्रीम कोर्ट में कोरोना महामारी के संबंध में ऑक्सीजन की आपूर्ति, दवा की आपूर्ति और अन्य नीतियों से संबंधित मामले की सुनवाई अब 10 मई को होगी.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा के 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन (weekend  लगा दिया गया है. इन शहरों में पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद शामिल है. यह लॉकडाउन शुक्रवार(30 अप्रैल) रात 10 बजे से 3 मई की सुबह पांच बजे तक रहेगा. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में अब तक 1,01,49,009 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसमें से 22,33,929 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है.