logo-image

वैक्सीनेशन पर स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक, ब्लैक फंगस पर जताई चिंता

शुक्रवार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan ) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन पर 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की.

Updated on: 21 May 2021, 08:36 PM

दिल्ली :

शुक्रवार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan ) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन पर 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस बैठक में ब्लैक फंगस को लेकर चिंता जताई है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ब्लैक फंगस के जो मामले सामने आ रहे हैं इससे चिंता बढ़ी है. उन्होंने कहा कि दवाओं का प्रोडक्शन बढ़ाया जा रहा है साथ ही राज्यों को भी बीमारी की सूचना देने को कहा है.

कोरोना की तीसरी लहर पर चर्चा करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इसकी चर्चा है कि आएगी. परन्तु तीसरी लहर आएगी, कब आएगी या फिर नहीं आएगी इस पर कोई विश्वास के साथ कुछ नहीं कह सकता. इस बात की चर्चा जरूर है कि आने वाले समय में वायरस में और म्यूटेशन होगा तो बच्चे प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि बच्चों को ध्यान में रखकर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जोर देते हुए कहा कि हमें टीकाकरण को बढ़ाने की जरूरत है. हमारे पास जो भी टीके उपलब्ध हैं, हमें उन्हें जल्द से जल्द देना होगा. आने वाले महीनों में देश में वैक्सीन के प्रोडक्शन में काफी इजाफा होगा.

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के केस अभी थोड़े ही कम हुए हैं लेकिन ब्लैक फंगस ने चिंता बढ़ा दी है. कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से भी चिंता जताई गई है. साथ ही केंद्र की ओर से सभी राज्यों को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस पर अलर्ट किया गया है. वहीं कई राज्य ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं.

बता दें कि देश में कोरोना पॉजिटिव दर घटकर 12.59 प्रतिशत हो गई है, क्योंकि लगातार आठवें दिन दैनिक रिकवरी दैनिक नए मामलों से अधिक रही और नए मामले लगातार पांचवें दिन तीन लाख से कम हैं, लेकिन 4,000 से कम मौतों को दर्ज करने के 24 घंटे बाद, भारत में शुक्रवार कोविड 19 के कारण दैनिक मृत्यु की संख्या बढ़कर 4,209 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, नए मामले सबसे कम हो गए हैं. भारत ने बुधवार को 4,529 मौतों के साथ कोविड के कारण रिकॉर्ड मौतें दर्ज कीं, किसी भी देश में कोविड संक्रमण से अब तक की सबसे अधिक मौतें हैें.